Fayaz
Fayaz  RE
दक्षिण भारत

कर्नाटक कॉलेज में कांग्रेस नेता की बेटी की Fayaz ने चाकू मारकर की हत्या

Author : Akash Dewani

हाइलाइट्स :

  • कर्नाटक कॉलेज में कांग्रेस पार्षद की बेटी की दिनदहाड़े चाकू मारकर हत्या

  • कांग्रेस नेता की बेटी नेहा हिरेमथ की उसी के पूर्व सहपाठी फयाज (Fayaz) ने की हत्या

  • शादी करने से माना करने के कारण फयाज ने की हत्या

  • भाजपा ने लगाया 'लव जिहाद' (Love Jihad) का आरोप

हुबली, कर्नाटक। कर्नाटक कॉलेज की छात्रा और कांग्रेस नेता की बेटी नेहा हिरेमथ की फयाज द्वारा चाकू से हमलाकर जान से मार दिया गया। इस घटना के बाद कॉलेज परिसर में राजनीतिक विवाद पैदा हो गया है। कर्नाटक में हुबली धारवाड़ नगर निगम (HDMC) के कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की बेटी की कल यानि गुरूवार को उसके कॉलेज परिसर में एक साथी सहपाठी फयाज ने चाकू मारकर हत्या कर दी। मृत लड़की के पिता और कांग्रेस नेता कहा कि फयाज ने उनकी बेटी हत्या इसलिए कर दी क्योंकि उनके बेटी ने फयाज शादी करने के लिए मना कर दिया था। वहीँ, इस घटना के बाद कॉलेज परिसर में राजनीतिक विवाद जहां भाजपा ने इसे 'लव जिहाद' (Love Jihad) का मामला बताया है, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस इसे व्यक्तिगत मामला बताया।

पुलिस ने क्या कहा ?

हुबली- धारवाड़ की पुलिस कमिश्नर रेणुका सुकुमार के मुताबिक, कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमठ की बेटी नेहा हिरेमथ को उसके सहपाठी फयाज ने चाकू मार दिया। बेलगावी जिले के सावदत्ती का रहने वाला आरोपी सीसीटीवी फुटेज में घटनास्थल से भागने से पहले नेहा को कई बार चाकू मारते देखा गया था। पुलिस अभी तक हत्या के पीछे की वजह का पता नहीं लगा पाई है लेकिन फयाज को हिरासत में ले लिया है। इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है। यह बेहद गंभीर मामला है और हम जांच कर रहे हैं। जांच के दौरान सब कुछ सामने आ जाएगा।

यह घटना कब घटी?

गुरुवार शाम करीब 5 बजे हुई यह घटना सीसीटीवी में कैद हो गई। फुटेज में, नेहा, पीछे की ओर चलते हुए, फयाज के साथ एक संक्षिप्त बातचीत में संलग्न होती है, जब तक कि वह हिंसक रूप से उसके पास नहीं आता और उसे बार-बार चाकू मारना शुरू कर देता है। हमले के बाद नेहा को अस्पताल ले जाया गया लेकिन उसे मृत घोषित कर दिया गया। उनके शरीर को केम्पेगौड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (KIMS) अस्पताल में स्थानांतरित किया गया था।

नेहा केएलई टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में एमसीए (MCA) प्रथम वर्ष की छात्रा थी जहां हत्या हुई थी। बताया जा रहा है कि फैयाज सरकारी स्कूल के शिक्षकों का बेटा है और छह महीने पहले एक परीक्षा में फेल होने के बाद उसने कॉलेज जाना बंद कर दिया था। गुरुवार को, वह चाकू लेकर कॉलेज आया और नेहा पर कई बार वार किया। स्थानीय लोगों की मदद से उसे पकड़ लिया गया।

पिता ने बताई असली वजह :

पीड़िता के पिता और कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ ने कहा कि आरोपी फयाज को परिवार जानता था और उन्होंने उसे नेहा का पीछा करने से रोकने की भी कोशिश की थी। उन्होंने कहा कि, "वह एक पुराना छात्र था और उसने मेरी बेटी के सामने प्रस्ताव रखा था, लेकिन उसने उसका (फयाज) का प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया।" वह उसे पसंद नहीं करती थी, और वह आमतौर पर इस सब से दूर रहती थी।

पीड़ित के पिता ने आगे कहा कि "मेरी बेटी ने यह कहते हुए उसके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया कि वे दोनों अलग-अलग धर्म के हैं और वह उसके साथ कोई रिश्ता नहीं रखना चाहती। गुस्से में आकर फयाज ने मेरी बेटी को चाकू मार दिया। घटना को अंजाम देने से पहले आरोपी से हमारी बातचीत हुई थी, जहां हमने उसे समझाया था कि हम हिंदू हैं और आप मुस्लिम हैं, इसलिए हम तुम्हें शादी करने की इजाज़त नहीं दे सकता।”

घटना के बाद भाजपा-कांग्रेस के बीच ज़ुबानी जंग :

इस घटना के बाद कॉलेज परिसर में राजनीतिक विवाद जहां भाजपा ने इसे 'लव जिहाद' का मामला बताया है, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस इसे व्यक्तिगत मामला बताया है। भाजपा की छात्र इकाई एबीवीपी ने नेहा की मौत के लिए न्याय की मांग की। कर्नाटक कॉलेज के हजारों छात्रों ने प्रदर्शन में भाग लिया, सड़कों को अवरुद्ध किया और हुबली में कॉलेज बंद का आह्वान किया।

इस घटना पर केंद्रीय मंत्री और धारवाड़ लोकसभा सीट से सांसद एवं भाजपा प्रत्याशी प्रह्लाद जोशी ने इस घटना पर टिपण्णी करते हुए कहा कि "यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और मेरा मानना है कि इसमें 'लव जिहाद' का एंगल है। कांग्रेस सरकार में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है।

केंद्रीय मंत्री के आरोप का जवाब देते हुए राज्य के उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि"बीजेपी यह दिखाकर डराने की कोशिश कर रही है कि कर्नाटक में कोई कानून-व्यवस्था नहीं है। कर्नाटक में सबसे अच्छी कानून-व्यवस्था है। वे सिर्फ मतदाताओं को यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि वे राज्य में राज्यपाल शासन लगाने जा रहे हैं। वे ऐसा नहीं कर सकते।"

मामले में राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी अपनी प्रतक्रिया देते हुए कहा कि जो भी हत्या हुई है वह निजी कारणों से हुई है। कर्नाटक में कानून व्यवस्था की स्थिति बहुत अच्छी है, कानून व्यवस्था बनाए रखना हमारा कर्तव्य है और हम ऐसा कर रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT