उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर उठा गंभीर चक्रवाती तूफान 'हामून'
उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर उठा गंभीर चक्रवाती तूफान 'हामून'  Raj Express
दक्षिण भारत

उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर उठा गंभीर चक्रवाती तूफान 'हामून', कई जगहों पर हो रही बारिश

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर एक गंभीर चक्रवाती तूफान उठा

  • तमिलनाडु के रामेश्वरम में हो रही तेज बारिश

  • ओडिशा व बंगाल के कुछ क्षेत्रों में भी बारिश की संभावना

तमिलनाडु, भारत। बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान उठा है, जिसे हामून (Hamoon) नाम दिया गया है। इस दौरान तमिलनाडु के रामेश्वरम में तेज बारिश हो रही हो गई है। बंगाल के कोलकाता शहर के कई हिस्सों में भी आज बारिश हुई।

इसके अलावा ओडिशा व बंगाल के कुछ क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है और यह गहरे दबाव के रूप में 25 अक्टूबर को खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट पर दस्तक देगा।

इस बीच ओडिशा सरकार इस गंभीर चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए पहले ही पूरी तरह अलर्ट हो गई है और सभी जिलाधिकारियों को किसी भी तरह की घटनाओं से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने को कहा। साथ ही प्रशासन को भारी बारिश की स्थिति में निचले क्षेत्रों से लोगों को निकालने के निर्देश दिए हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने जानकारी देते हुए बताया कि, बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर मंगलवार सुबह तक 80-90 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। ओडिशा के तट पर इसका कोई प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन कुछ कमजोर दुर्गा पूजा पंडाल हवा के चलते क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इस समुद्री घटनाक्रम के चलते बीते 24 घंटे में ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में 15 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

चक्रवात ओडिशा के तट से करीब 200 किमी की दूरी से समुद्र से गुजरेगा। इसके प्रभाव से ओडिशा के कुछ क्षेत्रों में अगले दो दिन हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
मौसम विज्ञानी यूएस दास

तो वहीं, इससे पहले IMD की ओर से यह बताया गया था कि, पिछले छह घंटे के दौरान यह 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर दिशा की तरफ बढ़ रहा था। शाम साढ़े पांच बजे यह ओडिशा के पारादीप तट से 230 किमी दूर, पश्चिम बंगाल में दीघा से 360 किमी दक्षिण और बांग्लादेश के खेपुपाड़ा से 510 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम की दिशा में स्थित था। बुधवार को दोपहर 12 बजे इसके खेपुपाड़ा और चिट्टगांव के बीच बांग्लादेश के तट से गुजरने की संभावना है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT