Karnataka Election 2023
Karnataka Election 2023 Syed Dabeer Hussain - RE
दक्षिण भारत

Karnataka Election 2023: जानें कर्नाटक चुनाव से जुड़ी सभी बड़ी खबरें एक साथ...

Akash Dewani

राज एक्सप्रेस। कर्नाटक में अप्रैल से मई के बीच में विधानसभा चुनाव होने वाले है जिसको देखते हुए प्रदेश की दो बड़ी पार्टी भाजपा और कांग्रेस मतदाताओं को रिझाने के लिए पुरजोर कोशिश में लगी हुई है। एक तरफ भाजपा एक बार फिर कर्नाटक की सत्ता पर काबिज होने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाकर संकल्प यात्रा निकाल रही है तो वही कांग्रेस लिंगायत और वोक्कालिगा समाज का मत हासिल करने के लिए भाजपा के ही पूर्व और कुछ नाराज नेताओं को अपनी तरफ मिलाने की कोशिश में लगी हुई है। आइए आपको बताते है कर्नाटक में हो रहे है चुनाव अभियान की बड़ी खबरों के बारे में।...

  • कर्नाटक कांग्रेस देगी आर ध्रुवनारायण के बेटे दर्शन ध्रुवनारायण को नंजनगुड विधानसभा सीट से टिकट। 11 मार्च 2023 को आर ध्रुवनारायण की दिल का दौरा आने की वजह से मृत्यु हो गई थी जिसके बाद से ही आर ध्रुवनारायण के समर्थकों ने कांग्रेस से उनके बेटे दर्शन ध्रुवनारायण को नंजनगुड से टिकट देने की मांग की थी। आर ध्रुवनारायण 40 साल से कांग्रेस के लिए काम कर रहे थे। वह कांग्रेस की तरफ से कर्नाटक में सबसे बड़े दलित नेता थे जो दो बार सांसद और दो बार विधायक रह चुके हैं। कांग्रेस 17 मार्च को जारी करेगी उम्मीदवारों की पहली सूची।

  • मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि इस बार के कर्नाटक चुनाव में भाजपा 100 से ज्यादा टिकट नहीं काटने वाली है। साथ ही यह भी खबर आ रही है कि प्रधानमंत्री मोदी 19 मार्च को कर्नाटक दौरे पर आ सकते है और गृह मंत्री अमित शाह 23 से 24 मार्च तक कर्नाटक के दौरे पर आएंगे।

  • एचडी देवगौड़ा की पार्टी जनता दल सेकुलर (JDS) को लगा बड़ा झटका, पूर्व मनमुल (Manmul) अध्यक्ष और JDS के नेता जवारे गौड़ा और बेट्टे गौड़ा, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार की उपस्तिथि में हुए कांग्रेस में शामिल। इन दोनों नेताओं को जोड़ कांग्रेस ने जेडीएस और भाजपा के वोक्कालिगा समाज के मतों पर सेंध लगाने का प्रयास किया है। इसके साथ ही कर्नाटक नामी उद्योगपति उदय केएम भी हुए कांग्रेस में शामिल।

  • भगवान हनुमान की जन्मस्थली अंजनाद्री में भाजपा करेगी मेगा प्रोग्राम। मुख्यमंत्री बिस्वराज बोम्मई करेंगे 120 करोड़ लागत वाली परियोजनाओं की घोषणा। कर्नाटक के बजट सत्र में अंजनाद्री को तीर्थस्थल बनाने के लिए 100 करोड़ का बजट आवंटित किया गया था। तीर्थस्थल के साथ ही अंजनाद्री में एक थीम पार्क भी बनाया जाएगा। बता दें कि, भगवान हनुमान के जन्मस्थान को लेकर महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच विवाद है। महाराष्ट्र के लोग मानते है की भगवान हनुमान का जन्म महाराष्ट्र के नासिक में स्थित अंजनेरी नाम की जगह में हुआ था।

  • 80 साल से ऊपर बुजुर्ग और विकलांग मतदाताओं के लिए इस बार चुनाव आयोग ने वोट फ्रॉम होम सुविधा की शुरुवात करने का फैसला किया है जिसके तहत निर्वाचन आयोग की टीम ऐसे मतदाताओं के घर 12D फॉर्म को लेकर जाएगी जो 80 वर्ष की आयु से अधिक है और वो मतदाता जो विकलांग है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि किसी वर्ग के व्यक्तियों को घर बैठे हुए अपना मत दर्ज कराने का मौका मिलेगा। ECI के चीफ राजीव कुमार ने बताया कि यह प्रक्रिया बिल्कुल गुप्त तरीके से की जाएगी और इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी।

  • कांग्रेस का ऑपरेशन लिंगायत के तहत भाजपा के दो बड़े लिंगायत समाज से आने वाले नेता मोहन लिंबिकायी और एसआई शिवंगौदार को कांग्रेस में जोड़ने के प्रयास में लगी हुई है। खबरें आ रही है कि दोनों ही नेताओं की कांग्रेस से बातचीत चल रही है। दोनों ही नेताओं ने पिछली बार भाजपा की टिकट से चुनाव लड़ा था और उन्हें हार मिली थी। दोनों ही नेता भाजपा द्वारा दरकिनार किए जाने से नाराज़ है।

  • पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा ने कहा उनके बेटे को दिया जाएगा शिवपुरी से टिकट। भाजपा के सीटी रवि ने किया येदुरप्पा का विरोध कर कहा उम्मीदवारों की सूची किचन में नहीं बनती है। 19 मार्च को पीएम मोदी के आगमन के दौरान उम्मेदीवारों की सूची पर हो सकती हैं चर्चा।

  • असम के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता हेमंत बिस्वा सर्मा ने संकल्प यात्रा के दौरान जनसभा में दिया अटपटा बयान, उन्होंने कर्नाटक के कनकगिरी में कहा कि आप लोगों को भाजपा को वापिस लाना होगा क्योंकि हमें बाबरी मस्जिद नहीं, राम जन्मभूमि चाहिए। राहुल गांधी के लंदन में दिए गए भाषण पर उन्होंने कहा कि राहुल गांधी तब तक पीएम नहीं बन सकते जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT