Karnataka Election Result
Karnataka Election Result RE
दक्षिण भारत

Karnataka Election Result : जाने किसके हाथ आई CM की कुर्सी और कौन बना डेप्युटी CM

Kavita Singh Rathore

Karnataka Election Result : पिछले कई दिनों से कर्नाटक में चल रहे मुख्यमंत्री पद के चुनाव का रिजल्ट आज जारी कर दिया गया हैं। चुनाव में कर्नाटक मुख्यमंत्री पद की दावेदारी के लिए चली लंबी खींचतान के बाद सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार का नाम फ़ाइनल किया गया था। वहीं, अब डीके शिवकुमार ने CM की कुर्शी पाने के लिए काफी जद्दोजहद की। यहां तक कि , उन्होंने सिद्धारमैया को अपने संघर्ष से लेकर उनका जेल जाना तक याद दिला दिया था। हालांकि, नतीजों से कहानी साफ़ हो गई है और कौन संभालेगा CM की कुर्शी इसका भी पता चल चुका है।

किसके हाथ आई CM की कुर्सी :

डीके शिवकुमार द्वारा कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की कुर्शी पाने के लिए काफी जद्दोजहद करने के बावजूद भी बात नहीं बनी और यह पद सिद्धारमैया को मिला है। जी हां, सामने आए कर्नाटक चुनाव के नतीजों के अनुसार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया को कर्नाटक को मुख्यमंत्री पद का भर दिया गया है। जबकि, डीके शिवकुमार डेप्युटी CM के तौर पर चुने गए। खबर तो ये भी है कि, कांग्रेस पार्टी दोनों नेताओं को लेकर रोटेशन फॉर्मूला अपनाया है। यानि रोटेशन फॉर्मूले के मुताबिक शुरुआती 2.5 साल के लिए सिद्धारमैया कर्नाटक के CM रहेंगे। इसके बाद अगले 2.5 साल शिवकुमार CM पद संभालेंगे। बता दें, कर्नाटक के मुख्यमंत्री पर का अंतिम फैसला कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को लेना था।

शपथ ग्रहण समारोह :

बताते चलें, सिद्धारमैया कर्नाटक को मुख्यमंत्री पद के लिए 20 मई को शपथ ग्रहण करेंगे। केसी वेणुगोपाल ने जानकारी देते हुए बताया है कि, “20 मई शनिवार को दोपहर 12:30 बजे, सीएम और डिप्टी सीएम के साथ, मंत्रियों के एक समूह को शपथ दिलाई जाएगी। हम समान विचारधारा वाले दलों को शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।" उधर, कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद के नतीजे जरी होने के बाद सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दोनों की एक ताजा तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में शिवकुमार और सिद्धारमैया कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नजर आरहे हैं।

केसी वेणुगोपाल ने सिद्धारमैया को लेकर दिया बयान :

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल अब कर्नाटक के डेप्युटी CM बन चुके हैं। उन्होंने सिद्धारमैया को लेकर दिए बयान में कहा कि, 'कर्नाटक में बहुत सारे डायनमिक नेता हैं। सिद्धारमैया सबसे वरिष्ठ और सक्षम प्रशासक हैं। उन्होंने इस चुनाव में पार्टी के लिए बहुत योगदान दिया। बिना थके वह पूरे राज्य में प्रचार करते रहे। इसी तरह हमारे कर्नाटक अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने भी पूरी ऊर्जा के साथ कार्यकर्ताओं में जोश भरा। शिवकुमार पीसीसी चीफ और सिद्धारमैया का सीएलपी लीडर के रूप में बहुत अच्छा कॉम्बिनेशन होगा। डीके शिवकुमार राज्य में इकलौते डेप्युटी सीएम होंगे।'

सोनिया गांधी के बोलने पर माने शिवकुमार :

बता दें, कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे शनिवार को सामने आचुके थे। इन नतीज़ों के जरी होते ही कांग्रेस पार्टी का सत्ता में आना तो साफ़ हो गया था, लेकिन कर्नाटक का मुख्यमंत्री पद कौन संभालेगा। यह बात सामने नहीं आई थी। हालांकि, चार दिन तक काफी माथापच्ची करने के बाद सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार का नाम सामने आया था। इन नतीजों के बाद सिद्धारमैया 20 मई को दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन जाएंगे। वहीं, सोनिया गांधी के बोलने पर शिवकुमार डेप्युटी CM पद संभालने के लिए मान गए। जबकि, दिल्ली जाते समय शिवकुमार ने कहा था कि, 'पार्टी उनके लिए मां है और मां को बच्चे की इच्छा पूरी करनी चाहिए। मैं न तो ब्लैकमेल करूंगा और न ही पार्टी की पीठ में छुरा घोंपुंगा।'

गौरतलब है कि, कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के नतीजे 13 मई को सामने आने के बाद कांग्रेस पार्टी के हिस्से में 135 सीट आई थीं। जबकि, बीजेपी के हिस्से सिर्फ 66 सीट और JDS को 19 सीटें मिली।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT