केरल: भारी बारिश के बाद मुन्नार में बड़ा भूस्खलन
केरल: भारी बारिश के बाद मुन्नार में बड़ा भूस्खलन Social Media
दक्षिण भारत

केरल: भारी बारिश के बाद मुन्नार में बड़ा भूस्खलन, जीवन अस्त-व्यस्त

Author : Priyanka Sahu

केरल : देश में कोरोना के संकटकाल में कई जगहों पर भारी बारिश ने आफत मचा रखी है, जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अब केरल के मुन्नार से खबर सामने आ रही है कि, यहाँ भारी बारिश के बाद बड़ा भूस्खलन हुआ है, जिसमें चाय बागानों में काम करने वाले कई मजदूर फंस गए हैं और लापता हैं।

लापता लोगों की तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन :

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, केरल के इडुक्की जिले के राजमाला में भूस्खलन से करीब सात लोगों की मौत हो गई और 10 लोगों को बचाया गया है, 80 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका है, जिस जगह पर भूस्खलन का हादसा हुआ, वहां पर चाय के बागान में काम करने वाले मजदूरों की कॉलोनी थी। लैंड स्लाइड से पूरा इलाका चपेट में आ गया, भारी बारिश के कारण राजमाला इलाके को जोड़ने वाला अस्थायी पुल गिर गया, इससे वहां पहुंचने में काफी मुश्किल व राहत और बचाव कार्य में दिक्कत आ रही है।

केरल के CM की वायुसेना से हेलिकॉप्टर की मांग :

तो वहीं, इस भूस्खलन के कारण बने नाजुक हालातों के बीच केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने घटना पर दुख जताया है। साथ ही वायुसेना से हेलिकॉप्टर की मांग की है, ताकि रेक्स्यू ऑपरेशन को चलाया जा सके। हालांकि रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 50 लोगों की टीम को मौके पर भेजा गया है, जो भूस्खलन जैसे आपदा के दौरान राहत और बचाव कार्य करने में प्रशिक्षित हैं।

इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि, मौके पर एनडीआरएफ को तैनात कर दिया गया है। पुलिस, फॉरेस्ट और रेवेन्यू अधिकारियों को भी बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिया गया है। राज्य के अन्य हिस्सों में भी बारिश से काफी नुकसान हुआ है। वायनाड में भी कई घरों को बारिश की वजह से नुकसान हुआ है।

राजस्व मंत्री ने बताया-स्थिति वास्तव में गंभीर :

केरल के राजस्व मंत्री के चंद्रशेखरन ने बताया, ''वहां 4 लेबर कैंपों में 80 से ज्यादा लोग रहते थे। यह साफ नहीं है कि भूस्खलन के समय वहां कितने लोग मौजूद थे। खराब मौसम की वजह से फंसे लोगों का एयर लिफ्ट तक नहीं कर पा रहे हैं। स्थिति वास्तव में गंभीर है।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT