MILAN 2024
MILAN 2024 Raj Express
दक्षिण भारत

MILAN 2024 : नौसेना की Sunrise Command ने USS Halsey का किया स्वागत

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • अभ्यास मिलन 2024 में करीब 50 देश शामिल होंगे।

  • भारतीय नौसेना की प्रतिष्ठा प्रमुख शक्ति के रूप में मजबूत।

  • थाईलैंड और वियतनाम के जहाज भी पहुंचे विशाखापत्तनम।

विशाखापत्तनम। भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित मिलन 2024 का आयोजन 19 फरवरी से विशाखापत्तनम में किया जाना है। इस अभ्यास का आयोजन पूर्वी नौसेना कमान द्वारा किया जा तरह है। भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित अभ्यास मिलन 2024 में करीब 50 देश शामिल होंगे। अमेरिका की और से इस अभ्यास में शामिल होने के लिए अर्ले बर्क-क्लास गाइडेड मिसाइल विध्वंसक USS Halsey (डीडीजी-97) को भेजा गया है। इसका स्वागत भारतीय नौसेना की सनराइज कमांड द्वारा किया गया। इस अभ्यास में शामिल होने के लिए थाईलैंड और वियतनाम के जहाज भी पहुंच गए हैं।

मिलन 24 के बंदरगाह चरण में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सेमीनार, RK Beach पर सिटी परेड, Swavalamban प्रदर्शनी, विषय वस्तु विशेषज्ञ विनिमय और युवा अधिकारियों की मीटिंग शामिल होगी। भारतीय नौसेना इकाइयों के साथ मित्र विदेशी देशों के जहाज, समुद्री गश्ती विमान और पनडुब्बियां समुद्री चरण में भाग लेंगे। इनमें बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास, उन्नत वायु रक्षा संचालन, पनडुब्बी रोधी युद्ध और सतह रोधी युद्ध संचालन शामिल होंगे।

द्विवार्षिक बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास :

फ्लैगशिप इवेंट, MILAN एक द्विवार्षिक बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास है, जिसे 1995 में भारतीय नौसेना द्वारा शुरू किया गया था। मूल रूप से इसकी कल्पना भारत की 'लुक ईस्ट पॉलिसी' के अनुरूप की गई थी। MILAN का भारत सरकार की 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' के साथ विस्तार हुआ है। मिलन 2022 का आयोजन भी विशाखापत्तनम में किया गया था इसमें 39 देशों ने भाग लिया था।

भारतीय नौसेना की प्रतिष्ठा :

MILAN 2024 में विश्व की नौसेनाओं के बीच नौ दिवसीय बातचीत में मित्र देशों के 15 जहाजों और एक विमान के साथ 50 नौसेनाओं की उपस्थिति होंगे। साथ ही दोनों विमान वाहक, विक्रमादित्य और विक्रांत सहित 20 से अधिक भारतीय नौसैनिक मंच भी शामिल होंगे। एक रक्षा प्रौद्योगिकी एक्सपो, सांस्कृतिक कार्यक्रम, सेमिनार और सिटी परेड सहित सार्वजनिक बातचीत भी इस वैश्विक नौसैनिक बातचीत के अभिन्न अंग होंगे। बता दें कि, मिलन, जो कुछ नौसेनाओं की एक छोटी सी बैठक के रूप में शुरू हुआ था, एक हस्ताक्षरित कार्यक्रम में बदल गया है इसने भारतीय नौसेना की प्रतिष्ठा को एक प्रमुख शक्ति के रूप में मजबूत किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT