बेलगावी में PM मोदी ने कई विकास पहलों की शुरुआत की
बेलगावी में PM मोदी ने कई विकास पहलों की शुरुआत की  Social Media
दक्षिण भारत

बेलगावी में PM मोदी ने कई विकास पहलों की शुरुआत की व किसानों के खातों में भेजी किस्त

Priyanka Sahu

कर्नाटक, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार (27 फरवरी) को कर्नाटक में है। इस मौके पर उन्‍होंने बेलगावी में कई विकास पहलों की शुरुआत की। यहां उन्‍होंने 2,700 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की बहु-विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और पुनर्विकसित बेलगावी रेलवे स्टेशन भवन राष्ट्र को समर्पित किया।

पीएम किसान निधि की 13वीं किस्त हुई जारी :

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त भी जारी कर दी है। किस्त जारी होने के बाद देश के 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये पहुंचे है। साथ ही कार्यक्रम के दौरान PM मोदी ने अपना संबोधन भी दिया। उन्‍होंने कहा- आपका (बेलगावी की जनता) ये प्यार और आशीर्वाद पाकर हम सभी को दिन रात मेहनत करने की प्रेरणा मिलती है। बेलगावी की धरती पर आना किसी तीर्थयात्रा से कम नहीं है। बेलागवी के लोगों का प्यार और आशीर्वाद अभूतपूर्व है, जो मुझे लोगों के लिए काम करने की ऊर्जा और प्रेरणा प्रदान करता है। इस भूमि का दौरा करना मेरे लिए हमेशा खास रहा है क्योंकि यह किसी मंदिर में जाने से कम नहीं है।

देश की गुलामी को समाप्त करने के लिए साम्राज्यवाद के खिलाफ लड़ने के लिए देश इस भूमि की वीरांगना रानी चेन्नम्मा और क्रांति वीरा सांगोली रायन्ना को याद करता है। आज बेलगावी से पूरे हिंदुस्तान को सौगात मिली है। आज यहाँ से पीएम किसान सम्मान निधि की एक और क़िस्त भेजी गई है। एक ही क्लिक पर देश के करोड़ों किसानों के बैंक खातों में 16 हजार करोड़ रुपये पहुंचे हैं। इस पर दुनिया को भी अजूबा होता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मोदी की सरकार है, पाई-पाई आपकी है :

PM मोदी ने कहा- बेलगावी विभिन्न उद्योगों का आधार बन गया है और डबल इंजन सरकार इसे मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। इतनी बड़ी रकम पल भर में ट्रांसफर हुई और कोई बिचौलिया नहीं, कोई कट-कमीशन नहीं, कोई करप्शन नहीं... कांग्रेस ने अगर 16 हजार करोड़ रुपये का सोचा होता तो 12-13 हजार करोड़ रुपया कहीं गायब हो गया होता... लेकिन ये मोदी की सरकार है, पाई-पाई आपकी है... आपके लिए है। हमने बिचौलियों को खत्म करते हुए यहां से देशभर के किसानों को 16 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं। अगर कांग्रेस का शासन होता तो 16,000 रुपये में से 12,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान होता।

PM मोदी के भाषण की प्रमुख बातें-

  • आज का बदलता हुआ भारत हर वंचित को वरीयता देते हुए एक के बाद एक विकास के काम कर रहा है। हमारे देश में दशकों तक छोटे किसानों को नजरअंदाज किया गया, अब यही छोटे किसान भाजपा सरकार की प्राथमिकता में हैं।

  • इन छोटे किसानों के खातों में अब तक 2.5 लाख करोड़ रुपया जमा किया जा चुका है और इसमें भी 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा पैसे हमारी किसानी करने वाली माता-बहनों के खाते में जमा हुए हैं।

  • हमारा मोटा अनाज हर मौसम, हर परिस्थिति को झेलने में सक्षम है और ये अधिक पोषक भी होता है। इसलिए इस वर्ष के बजट में हमने मोटे अनाज को श्री-अन्न के रूप में नई पहचान दी है। हम देश की कृषि में भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए... इसके भीतर प्राण लाने के लिए कृत निश्चयी हैं।

  • छोटे किसानों को दशकों से उपेक्षित किया गया है, लेकिन भाजपा के शासन में ये किसान हमारी प्राथमिकता हैं। हमारे किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से 2.5 लाख करोड़ रुपये जमा किए गए हैं। 2014 में, कृषि के लिए भारत का बजट 25,000 करोड़ रुपये था; इस साल के बजट के तहत हमने इसे बढ़ाकर 1.25 लाख करोड़ रुपये कर दिया है।

  • कर्नाटक हमेशा श्री अन्ना का हब रहा है और हमने इस साल के बजट में इसे एक नई पहचान दी है। श्री अन्ना को उगाने की लागत कम है और सिंचाई के लिए पानी भी कम लगता है और इससे छोटे किसानों को फायदा होने वाला है।

  • खेती हो, इंडस्ट्री हो, पर्यटन हो, बेहतर शिक्षा हो या बेहतर स्वास्थ्य हो... यह सब अच्छी कनेक्टिविटी से और सशक्त होते हैं। इसलिए बीते वर्षों से हम कर्नाटक की कनेक्टिविटी पर बहुत अधिक फोकस कर रहे हैं। इस समय कर्नाटक में रेलवे के 45 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। आप सोच सकते हैं कि इस से कितने लोगों को रोजगार मिला है।

  • भाजपा सरकार ने हमेशा गन्ना किसानों के अधिकारों को प्राथमिकता पर रखा है और हमने 2016-17 से चीनी सहकारी समितियों को किए गए भुगतान पर कर माफ करने का प्रावधान किया है। इससे चीनी सहकारी समितियों को यूपीए सरकार की नीतियों के कारण जमा हुए 10,000 करोड़ रुपये के ऋण को बट्टे खाते में डालने में मदद मिलेगी।

  • अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन और नई रेल लाइनें इस क्षेत्र में रेलवे कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी। बेलागवी स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यटन का एक बड़ा केंद्र है। बेहतर रेल कनेक्टिविटी से इन क्षेत्रों को बढ़ने और स्थानीय अर्थव्यवस्था को मदद मिलेगी।

  • मैं मल्लिकार्जुन खड़गे जी का बहुत सम्मान करता हूं... अभी कांग्रेस का अधिवेशन चल रहा था... वो सबसे सीनियर हैं... धूप थी, लेकिन धूप में छतरी का सौभाग्य खड़गे जी को नसीब नहीं हुआ... छाता किसी और के लिए लगा था। ये देख कर जनता समझ रही है कि रिमोट कंट्रोल किसके हाथ में है।

  • बेलगावी को वेणुग्राम के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यह शहर हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है और यहां कारीगरों की अच्छी आबादी है। पहले की सरकारों ने बांस काटने पर प्रतिबंध लगाया था, लेकिन हमने कानून में बदलाव किया और बांस के उपयोग की अनुमति दी, जिससे लाखों कारीगरों को लाभ होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT