कर्नाटक में इस बार कौन सी पार्टी बना सकती है सरकार
कर्नाटक में इस बार कौन सी पार्टी बना सकती है सरकार Syed Dabeer Hussain - RE
दक्षिण भारत

सर्वे : कर्नाटक में बजा चुनावी बिगुल, जानिए इस बार कौन सी पार्टी बना सकती है सरकार?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। दक्षिणी राज्य कर्नाटक में चुनाव का बिगुल बज गया है। निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक में चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। निर्वाचन आयोग के अनुसार कर्नाटक में सभी 224 सीटों पर 10 मई को मतदान किया जाएगा जबकि 13 मई को मतदान के परिणाम जारी किए जाएंगे। कर्नाटक चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही लोगों के बीच इस बात की भी चर्चा शुरू हो गई है कि इस बार के चुनाव में कौन सी पार्टी विजयी होगी। इसको लेकर हाल में एबीपी न्यूज-सी वोटर द्वारा सर्वे भी किया गया था। तो चलिए जानते हैं कि आखिर सर्वे में क्या कुछ सामने आया।

सीएम पद की पहली पसंद :

सर्वे में कर्नाटक के लोगों से मुख्यमंत्री पद के लिए उनकी पहली पसंद को लेकर सवाल पूछे गए। इसमें चौकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। दरअसल सर्वे के अनुसार कर्नाटक में 39 फीसदी लोग पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं। वहीं वर्तमान मुख्यमंत्री बोम्मई को 31 फीसदी लोग ही एक बार फिर से मुख्यमंत्री बनते हुए देखना चाहते हैं। इनके अलावा कुमारस्वामी को 21 फीसदी, डीके शिवकुमार को 3 फीसदी और अन्य को 6 फीसदी लोग मुख्यमंत्री के रूप में अपनी पसंद मानते हैं।

किसको कितने वोट?

अब अगर हम बात करें कि आगामी चुनाव में किस पार्टी को कितने प्रतिशत वोट मिल सकते हैं तो इस सर्वे के अनुसार इस चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। कांग्रेस को 39 से 42 फीसदी वोट मिल सकते हैं। वहीं भाजपा को 33 से 36 फीसदी वोट मिलने के अनुमान है। इसके अलावा जेडीएस को 15 से 18 फीसदी वोट मिलता दिखाई दे रहा है।

किसको कितनी सीटें?

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं। बता दें कि सर्वे के अनुसार कांग्रेस को आगामी चुनाव में 116 से 123 सीटें मिल सकती हैं जबकि भाजपा 77 से 83 सीटों के बीच सिमट जाएगी। वहीं जेडीएस को 21 से 27 सीटें मिलने का अनुसार सर्वे में जताया गया है। कर्नाटक में बहुमत का आंकड़ा 113 है, ऐसे में सर्वे की माने तो इस बार कांग्रेस सत्ता में वापसी कर सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT