तमिलनाडु में चार और शावकों की मौत
तमिलनाडु में चार और शावकों की मौत Raj Express
दक्षिण भारत

तमिलनाडु में चार और शावकों की मौत

राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • शावक को खाना नहीं मिला था जिससे उसकी मौत हो गई।

  • वन कर्मचारियों को इलाके में एक सांभर हिरण का शव भी मिला है।

  • एक महीने में नीलगिरी जिले में मरने वाले बाघों की कुल संख्या दस हो गई है।

चेन्नई, तमिलनाडु। नीलगिरी जिले में मंगलवार को चार बाघ शावक मृत पाए गए। वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि रविवार शाम को एक शावक के मृत पाए जाने के बाद उसकी मां और अन्य शावकों को खोजने के लिए क्षेत्र में इनकी तलाश की गई।

इससे पहले मंगलवार को तीन और शावक मिले। उनमें से दो की मृत्यु हो गई थी, और एक अन्य कड़ानाड में चिन्ना कुन्नूर के घने जंगल इलाके में गंभीर रूप से कमजोर स्थिति में पाया गया, हालाँकि, इलाज के बावजूद बाद में शाम को उसकी मृत्यु हो गई।

अधिकारियों ने कहा कि रविवार देर शाम नीलगिरी वन प्रभाग और मुदुमलाई टाइगर रिजर्व (एमटीआर) के बफर जोन के बीच कड़ानाड में एक शावक मृत पाया गया और सोमवार को उसका पोस्टमार्टम किया गया।

एमटीआर के फील्ड निदेशक और वन संरक्षक (नीलगिरी) डी. वेंकटेश ने कहा कि ऐसे संकेत हैं कि शावक को खाना नहीं मिला था जिससे उसकी मौत हो गई।

अधिकारियों ने कहा, "हमने तुरंत इलाके में अन्य शावकों और उनकी मां की तलाश करने के लिए टीमें बनाईं, उन्हें 14 सितंबर को इलाके में देखा गया था।" क्षेत्र की गहन तलाशी के बाद, वन कर्मचारियों ने दो अन्य शावकों के शव देखे, जबकि एक जीवित पाया गया।

उन्होंने कहा कि वन कर्मचारियों को इलाके में एक सांभर हिरण का शव भी मिला है, जिसके बारे में उन्हें संदेह है कि इसका शिकार वयस्क बाघ और चार शावकों की मां ने किया होगा। उन्होंने कहा, ''हमने यह देखने के लिए शव के चारों ओर कैमरा ट्रैप लगाए हैं कि क्या ये जानवर वापस आते है, ताकि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि वह सुरक्षित और अच्छे स्वास्थ्य में है।''
चार शावकों की मौत के साथ, एक महीने में नीलगिरी जिले में मरने वाले बाघों की कुल संख्या दस हो गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT