मीनाक्षी मंदिर में चिथिराई कार उत्सव में हजारों लोग शामिल
मीनाक्षी मंदिर में चिथिराई कार उत्सव में हजारों लोग शामिल Social Media
दक्षिण भारत

मीनाक्षी मंदिर में चिथिराई कार उत्सव में हजारों लोग शामिल

News Agency

मदुरई। तमिलनाडु में विश्व प्रसिद्ध श्री मीनाक्षी-सुंदरेश्वर मंदिर का चिथिराई थेरोट्टम (कार उत्सव) शुक्रवार को मनाया गया। इसे यहां चल रहे 12 दिवसीय वार्षिक चिथिराई ब्रम्होत्सव उत्सव के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया। इस उत्सव में शामिल होने के लिए तड़के से सड़कों पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु एकत्र होना शुरु हो गए। जुलूस निकालने से पहले भगवान सुंदरेश्वर और देवी पिरियाविदाई के लिए विशेष पूजा-अर्चना की गई।

जुलूस के दौरान भक्तों ने पूरी तरह सजी हुई लकड़ी की कारों को खींचकर उत्सव मनाया, जिसमें एक कार में भगवान सुंदरेश्वर और देवी मीनाक्षी की मूर्ती रखी गई और दूसरी कार में देवी मीनाक्षी की मूर्ती को रखकर पूर्वी मासी सड़क से हर हर शंकर, मीनाक्षी सुंदरा का जाप करते हुए जुलूस निकाला गया।

इसके अलावा जुलूस में लकड़ी के छोटे कारों में भगवान विनायका, भगवान मुरुगन और भगवान नयनमार्स रखा गया और उत्सव मनाया गया। तमिल महीने चिथिरई में मनाए जाने वाले कार उत्सव में राज्य के विभिन्न हिस्सों से भक्त पहुंचते हैं।

विद्वान के अनुसार, भगवान सुंदरेश्वर और देवी मीनाक्षी मदुरै (पांड्य साम्राज्य) के राजा और रानी हैं और लोगों को आशीर्वाद देने के लिए कारों पर उनके जुलूस निकाले जाते हैं। इस दौरान कानून व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए जुलूस मार्ग के आसपास बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। इसके साथ ही चिकित्सीय सुविधा, एम्बुलेंस सेवा, अग्निशामक सेवा और अन्य आवश्यक सेवाएं मौजूद थीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT