कौन हैं विक्टोरिया गौरी
कौन हैं विक्टोरिया गौरी Syed Dabeer Hussain - RE
दक्षिण भारत

कौन हैं विक्टोरिया गौरी? जिनकी नियुक्ति को लेकर हो रहा है जमकर विरोध

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। मद्रास हाई कोर्ट अधिवक्ता विक्टोरिया गौरी ने अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। लंबे समय से उनकी नियुक्ति को लेकर वकीलों और वाम दल के द्वारा गौरी का विरोध किया जा रहा था। हालांकि अधिवक्ता की नियुक्ति का यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी गया था, लेकिन कोर्ट ने इस याचिका को सुनने से भी इंकार कर दिया था। इस बीच हर किसी के मन में यही सवाल आ रहा है कि आखिर विक्टोरिया गौरी कौन हैं? विक्टोरिया गौरी का विरोध क्यों किया जा रहा है और गौरी का भारतीय जनता पार्टी से क्या संबंध है?

विक्टोरिया गौरी कौन हैं?

विक्टोरिया गौरी ने साल 1995 में मदुरै लॉ कॉलेज से कानून में ग्रेजुएशन किया है। जिसके बाद वे मद्रास हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करने लगीं। साल 2006 में गौरी ने मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै खंडपीठ में प्रैक्टिस शुरू की। विक्टोरिया गौरी ने इस बीच वीविक्ट्री नामक लॉ फर्म भी बनाई, जिससे काफी प्रसिद्धि हासिल की। वे कन्याकुमारी में कानूनी जागरुकता और मुफ्त कानूनी सहायता शिविर का आयोजन करने के लिए लोकप्रिय हुई। जिसके बाद साल 2022 से उन्होंने मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै खंडपीठ में केंद्र की सहायक सॉलिसिटर जनरल के पद को संभाला।

क्यों हो रहा विक्टोरिया की नियुक्ति को लेकर विरोध?

विक्टोरिया गौरी के खिलाफ वकीलों द्वारा जो याचिका दायर की गई है उसमें यह उल्लेख है कि वे राजनीतिक पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखती हैं, और उन्होंने बतौर राजनीतिक दल सदस्य के तौर पर काम भी किया है। याचिका में कहा गया कि इस तरह की नियुक्तियों से न्यायपालिका कमजोर हो सकती है। इसके अलावा उन्हें धार्मिक कट्टर भी बताया गया है। देखते ही देखते राजनीतिक दल और वाम दल भी इस विरोध का हिस्सा बन गए।

क्या है भाजपा से संबंध?

दरअसल विक्टोरिया गौरी पूर्व में भारतीय जनता पार्टी की महिला मोर्चा की सदस्य के तौर पर काम कर चुकी हैं। साल 2010 के दौरान स्मृति ईरानी ने केरल महिला मोर्चा का राज्य प्रभारी भी बनाया था, यही नहीं इसके अगले साल गौरी को जिला पंचायत काउंसलर भी चुना गया था। वे पंचायत काउंसलर सीट से चुनाव में खड़ी होने वाली और जीत हासिल करने वाली पहली भाजपा महिला नेता थी। इसके बाद उन्हें साल 2016 में महिला मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव का पद दिया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT