दिल्‍ली के इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा
दिल्‍ली के इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा Priyanka Sahu -RE
भारत

दिल्‍ली के इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा- PM मोदी ने किया ऐलान

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश में एक तरफ इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति को लेकर विवाद जारी है, इसी बीच आज 21 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यह बड़ी ऐलान किया गया है कि, इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भव्‍य प्रतिमा लगाई जाएगी।

यह उनके प्रति भारत के ऋणी होने का प्रतीक होगा :

जी हां, इस बारे में आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ट्विटर पर ट्वीट साझा करके जानकारी दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- ऐसे समय जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि ग्रेनाइट से बनी उनकी भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी। यह उनके प्रति भारत के ऋणी होने का प्रतीक होगा।

23 जनवरी को होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण :

इतना ही नहीं बल्कि PM मोदी ने इसके अलावा एक अन्‍य ट्वीट के जरिए यह भी बताया है कि, ''जब तक नेताजी बोस की भव्य प्रतिमा पूरी नहीं हो जाती, तब तक उनकी होलोग्राम प्रतिमा उसी स्थान पर मौजूद रहेगी। मैं नेताजी की जयंती 23 जनवरी को होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करूंगा।''

बताया जा रहा है कि, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर 23 जनवरी को PM नरेंद्र मोदी इस मूर्ति का अनावरण करेंगे। जब तक असली मूर्ति पूरी नहीं हो जाती, तब तक इंडिया गेट पर नेताजी की एक होलोग्राम मूर्ति मौजूद रहेगी। इंडिया गेट और राष्ट्रीय समर स्मारक के बीच खाली खड़ी एक छतरी के नीचे बोस की मूर्ति लगाई जाएगी। 60 के दशक तक यहां जॉर्ज पंचम का बुत लगा था, जिसे हटाकर कोरोनेशन पार्क में भेज दिया गया।

क्‍यों हो रहा अमर जवान ज्योति का विवाद :

दरअसल, देश की राजधानी दिल्‍ली के इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति को लेकर विवाद इसलिए चल रहा है, क्‍योंकि सरकार ने अमर जवान ज्योति को नेशनल वॉर मेमोरियल की लौ के साथ मर्ज करने का फैसला किया है और इसी फैसले को लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल केंद्र सरकार का विरोध कर रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT