Sharad Arvind Bobde
Sharad Arvind Bobde Priyanka Sahu -RE
भारत

देश के नए मुख्य न्यायाधीश के नाम का ऐलान

Author : Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • SC के नए चीफ जस्टिस होंगे एस. एस. बोबडे

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी नाम को मंजूरी

  • जस्टिस एस. एस. बोबडे 18 नवंबर को शपथ लेंगे

  • CJI रंजन गोगोई 17 नवंबर को होंगे रिटायर

राज एक्‍सप्रेस। अब देश के नए चीफ जस्टिस बनाए जाने को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शरद अरविंद बोबडे (Sharad Arvind Bobde) को न्यायाधीश बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, वह भारत के 46वें मुख्य न्यायाधीश होंगे।

18 नवंबर को लेंगे शपथ :

चीफ जस्टिस एस. ए. बोबडे अगले माह 18 नवंबर को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के पद की शपथ लेंगे।

रंजन गोगोई हो रहे रिटायर :

अगले माह 17 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा चीफ जस्टिस रंजन गोगोई रिटायर होने वाले हैं, इसी के एक दिन बाद इस पद की जिम्‍मेदारी शरद अरविंद बोबडे संभालेंगे, जस्टिस एस. ए. बोबड़े 23 अप्रैल, 2021 को रिटायर होंगे।

जस्टिस बोबडे के जीवन से जुड़ी जानकारी :

जस्टिस अरविंद शरद बोबडे का जन्म 24 अप्रैल, 1956 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था। उन्‍होंने नागपुर विश्वविद्यालय से बी.ए. और एल.एल.बी डिग्री हासील की है। वह 1978 में बार काउंसिल ऑफ महाराष्ट्र को ज्वाइन किया, इसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच में लॉ की प्रैक्टिस की, 1998 में वरिष्ठ वकील बने, फिर वर्ष 2000 में एडिशनल जज के तौर पर पदभार संभाला था। इसके बाद उन्हें मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया था।

बता दें कि, अयोध्या के राम मंदिर-बाबरी मस्जिद मामले के लिए गठित CJI रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यों की पीठ में जस्टिस बोबडे भी हैं। इसके अलावा आधार कार्ड को लेकर भी जस्टिस एस. ए. बोबडे, जस्टिस चेलमेश्वर और जस्टिस नागप्पन की बेंच ने ही फैसला सुनाया था। बोबडे दिल्ली NCR में पटाखों पर बैन समेत अन्य ऐतिहासिक फैसलों का हिस्सा रहे हैं। न्यायमूर्ति बोबडे संवैधानिक, प्रशासनिक, कंपनी, पर्यावरण तथा निर्वाचन से संबंधित कानूनी मामलों के विशेषज्ञ हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलिग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलिग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT