दिल्ली में डेंगू के बाद स्वाइन फ्लू के मामले सामने आने से खलबली
दिल्ली में डेंगू के बाद स्वाइन फ्लू के मामले सामने आने से खलबली Social Media
भारत

दिल्ली में डेंगू के बाद स्वाइन फ्लू के मामले सामने आने से खलबली

Author : Kavita Singh Rathore

दिल्ली, भारत। आज भारत में भले कोरोना से मचने वाला कोहराम कम हो चला है। क्योंकि, पहले की तुलना में मामलों में काफी कमी दर्ज की जा रही है। ऐसे में देश में अब एक-एक करके नई बीमारियां सामने आती ही जा रही हैं। पिछले महीनों के दौरान कई तरह के फंगस और डेल्टा, डेल्टा प्लस एवं कप्पा वैरिएंट ने देश में जम कर तबाही मचाई थी। इसी बीच कई राज्यों में डेंगू का कहर फैलना शुरू हो गया था। इन राज्यों में दिल्ली का नाम भी शामिल है। वहीं, अब दिल्ली में डेंगू के बाद स्वाइन फ्लू के मामले सामने आने की खबर से खलबली मच गई है।

दिल्ली में स्वाइन फ्लू का खतरा :

पिछले दो साल कोरोना वायरस के चलते सबके बहुत बुरे बीते है। लोगों में इसका आर्थिक, शारीरिक और मानसिक असर अब तक ख़त्म नहीं हुआ है। ऐसे में बीते दिनों में देश की राजधानी दिल्ली डेंगू के कहर से परेशान थी। वहीं, अब दिल्ली में स्वाइन फ्लू (Swine flu) के मामले सामने आने से हड़कंप मच गया हैं। जानकारी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में बीते 60 दिनों में मरीजों की संख्या 44 गुना बढ़ी हैं। जिसके बाद अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार भी चिंता में है। इसी के चलते सरकार ने अलर्ट रहने की सलहा दी है। ख़बरों की मानें तो बीते दिनों में फैल रही लगभग सभी बिमारियों के लक्षण एक जैसे होने के कारण मरीजों की जाँच सही समय पर नहीं हो पाने के कारन मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है।

विशेषज्ञों का कहना :

विशेषज्ञों का कहना है कि, 'इस मौसम में स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ते हैं। इसको देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।' केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम (IDSP) ने बीते 30 सितंबर तक की स्थिति को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट की मानें तो, 'बीते जुलाई महीने में अब तक दिल्ली में 2 ही स्वाइन फ्लू के मामले आए थे, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 88 हो चुकी है।'

एम्स के डॉक्टरों ने बताया :

ख़बरों की मानें तो, स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि, बीते कुछ स्वाइन फ्लू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं, लेकिन पिछले साल की तुलना में इस बार केस काफी कम हैं और दिल्ली केस के मामले में दूसरे स्थान पर है। स्वाइन फ्लू को लेकर दिल्ली एम्स के डॉक्टरों ने बताया है कि, 'कोरोना वायरस, स्वाइन फ्लू व गंभीर सांस रोग आदि के लक्षण लगभग एक जैसे हैं। ऐसे में यह पता करना बहुत मुश्किल है कि ये मरीज किस संक्रमण से पीड़ित हैं। हालांकि ऐसे मामलों में स्वास्थ्य के अंदेशा के आधार पर आगे बढ़ती है और दवाओं का असर भी देखा जाता है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT