तमिलनाडु सरकार ने बिना किसी ढील के लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई आगे
तमिलनाडु सरकार ने बिना किसी ढील के लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई आगे Priyanka Sahu -RE
भारत

तमिलनाडु सरकार ने बिना किसी ढील के लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई आगे

Author : Priyanka Sahu

तमिलनाडु, भारत। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण ने परेशान कर रखा है, ऐसे में कोरोना के खिलाफ केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर एक्शन प्लान बना रही हैं। कई राज्‍यों में लॉकडाउन व कोरोना कर्फ्यू लागू है। कोरोना से निपटने के लिए दवाई के साथ-साथ कड़ाई भी की जा रही है। कोरोना की स्पीड पर ब्रेक लगाने के मद्देनजर लॉकडाउन जारी रखना ही उचित समझते हुए तमिलनाडु सरकार ने इसकी अवधि को ओर आगे बढ़ाने का फैसला किया है।

तमिलनाडु में एक सप्ताह के लिए बढ़ा लॉकडाउन :

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने आज ही इस बारे में घोषणा की और लॉकडाउन को इस महीने के अंत तक बढ़ा दिया है। अब इस राज्‍य में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा। CM एमके स्टालिन ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन को 24 मई से अगले एक सप्ताह के लिए बिना किसी ढील के बढ़ाया जा रहा है। पाबंदियां सोमवार से प्रभावी होंगी।’’ अधिकारियों के साथ-साथ चिकित्सा विशेषज्ञों और सभी पार्टियों के प्रतिनिधियों वाली विधायिका समिति की बैठक के बाद एमके स्टालिन सरकार ने लॉकडाउन कीी घोषणा करते हुए बताया-

  • लोगों के हित के लिए दुकानें शनिवार को रात 9 बजे तक और रविवार को सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है, जबकि बाकी दिन पूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

  • अंतर जिला बस सेवा शनिवार और रविवार को उपलब्ध रहेंगी।

  • दवा की दुकानें विस्तारित लॉकडाउन में खुली रहेंगी और दूध, पानी और अखबारों का वितरण जारी रहेगा।

  • राज्य का बागवानी विभाग सुनिश्चित करेगा कि फल और सब्जियों की आपूर्ति सचल बिक्री केंद्रों के माध्यम से लोगों तक हो।

  • लॉकडाउन के दौरान फार्मेसी, पशु चिकित्सा फार्मेसी खुली रहेंगी और दूध सप्लाई, पीने का पानी तथा दैनिक समाचार पत्र वितरण भी जारी रहेगा।

  • निजी और सरकारी बसों को आज और कल ट्रैवल करने की अनुमति होगी।

  • आम जनता के लिए आवश्यक सब्जियां, फल उद्यान विभाग द्वारा चेन्नई शहर और सभी जिलों में संबंधित स्थानीय निकायों और निगम के सहयोग से वाहनों में उपलब्ध कराया जाएगा।

  • समाचार और मीडिया कंपनियां हमेशा की तरह काम कर सकती हैं।

24 मई को खत्म हो रही थी लॉकडाउन की मियाद :

बताते चलें कि, तमिलनाडु में लगाएं गए लॉकडाउन की मियाद 24 मई को खत्म होने वाली थी, लेकिन इसी के पहले बिना किसी छूट दिए 24 मई से लॉकडाउन को एक हफ्ते और आगे बढ़ा दिया गया है। बता दें कि, कोरोना संक्रमण को रोकने विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन और अन्य पाबंदियां लगने के बाद अब इसका असर दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में उछाल नहीं आ रहा है, पहले के मुुुुुुकाबले कोरोना के मामले कम ही मिल रहे हैं। माना जा रहा है कि, जून से कुछ राज्य धीरे-धीरे लॉकडाउन खोलना शुरू करेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT