तेजस रॉयल एयर फ़ोर्स स्टेशन में दिखेगा भारत का दम
तेजस रॉयल एयर फ़ोर्स स्टेशन में दिखेगा भारत का दम Social Media
भारत

बहुराष्ट्रीय युद्धाभ्यास में तेजस रॉयल एयर फ़ोर्स स्टेशन में दिखेगा भारत का दम

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। आज भारत के पास कई तरह की शक्तियां हैं। भारत की सेना भी किसी मामले में कम नहीं है। देश के हर क्षेत्र की सेना लगातार आगे बढ़ रही है। हाल ही में भारत की शक्तियों में लड़ाकू विमान 'तेजस' का नाम जुड़ा था। जिससे भारत और भी शक्तिशाली हो गया है। वहीं, अब लड़ाकू विमान 'तेजस भारत का दम दिखाने ब्रिटेन के रायल एयर फोर्स स्टेशन में जाएगा। यहां बहुराष्ट्रीय युद्धाभ्यास के आयोजन किया जा रहा है।

तेजस दिखाएगा भारत का दम :

दरअसल, भारतीय वायु सेना के 5 तेजस लड़कू विमान ब्रिटेन के वैडिंगटन में आयोजित होने वाले बहुराष्ट्रीय सैन्य युद्धाभ्यास में हिस्सा लेंगे। एक न्यूज एजेंसी द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक, भारतीय वायु सेना (IAF) के पांच तेजस लड़ाकू विमान रायल एयर फोर्स स्टेशन वैडिंगटन में कोबरा योद्धा अभ्यास में भाग लेने के लिए यूनाइटेड किंगडम (UK) जाएंगे। जिसमें भारतीय वायु सेना (IAF) के पांच तेजस लड़ाकू विमान हिस्सा लेंगे, जबकि एक सी-17 विमान परिवहन सहायता के लिए होंगे। बता दें, यह युद्धाभ्यास 6 से 27 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। इसमें पांच तेजस लड़ाकू विमान भाग लेंगे और C-17 विमान सेवा देगी।

अधिकारी का बयान :

एक अधिकारी ने अपने बयान में कहा है कि, "यह LCA तेजस के लिए अपनी गतिशीलता और परिचालन क्षमता का प्रदर्शन करने का एक मंच होगा। इस अभ्यास का उद्देश्य भाग लेने वाली वायु सेना के बीच परिचालन का प्रदान करना और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना है, जिससे युद्ध क्षमता में वृद्धि और दोस्ती के बंधन को मजबूत किया जा सके। आईएएफ का हल्का लड़ाकू विमान तेजस, ब्रिटेन और अन्य प्रमुख वायु सेनाओं के लड़ाकू विमानों के साथ अभ्यास में भाग लेगा।"

HAL के साथ समझौता :

यूनाइटेड किंगडम (UK) के लिए जल्द ही 5 तेजस विमान उड़ान भरेंगे। इसके लिए भारतीय वायुसेना का सी-17 एयरक्राफ्ट ट्रांसपोर्ट सहायता कराएगा। 'सिंगापुर एयर शो-2022' जो की 15 से 18 फरवरी 2022 में हुआ था उसमें भी अपने स्वदेशी लड़ाकू विमान ने भाग लिया था। इस साल के एयरो इंडिया इंटरनेशनल एयर शो में रक्षा मंत्रालय द्वारा 83 हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस लड़ाकू विमानों के निर्माण के लिए हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ समझौता हुआ है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT