तेजी से बदल रहे ठंड के मिजाज से हाल बेहाल
तेजी से बदल रहे ठंड के मिजाज से हाल बेहाल Social Media
भारत

तेजी से बदल रहे ठंड के मिजाज से हाल बेहाल- जानें क्‍या है राज्यों का तापमान

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड व शीतलहर की चपेट से घिरा हुआ है। सर्दी व ठंड की ठिठुरता (Winter Cold) के कारण लोग दिन में भी कंपकंपाने को मजबूर हो रहे हैं। ठंड का मिजाज इतनी तेजी से बदल रहा की कई राज्यों का तापमान में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है।

कई जगहों पर पारा माइनस हुआ :

उत्तर भारत में पिछले एक हफ्ते में तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की जा रही है। इस दौरान दिल्ली के साथ-साथ राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर में अगले कुछ दिन भीषण शीतलहर का अनुमान है।

  • राजस्थान में कई जगहों पर पारा माइनस में चला गया है।

  • फतेहपुर शेखावटी में ऐसा पहली बार है, जब तापमान माइनस 5.2 पहुंचा हो, इसके बाद से यहां पर पानी बर्फ में तब्दील हो गया।

  • दिल्‍ली के सफदरजंग इलाके में सुबह करीब 8:30 बजे तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

  • महाराष्ट्र के नागपुर में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इस बीच मौसम विभाग ने शीतलहर चलने की चेतावनी दी है।

  • उत्तरकाशी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों हर्षिल, झाला सुखी टॉप, मुखवा धराली समेत गंगोत्री में सुबह और शाम का पारा माइनस 0 डिग्री से नीचे पहुंच गया।

  • श्रीनगर में पारा -6 डिग्री तक पहुंच गया है।

  • पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बठिंडा में एक, फरीदकोट 1.1 में और पठानकोट में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

  • मध्यप्रदेश के होशंगाबाद का तापमान 0.5 डिग्री एवं रायसेन का तापमान 2.5 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना :

ठंड की इस कंपकपाहट के बीच मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि, आने वाले दिनों में ठंड के और भी नए रिकॉर्ड बन सकते हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि, ''अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में शीतलहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT