भारत के पहले राष्ट्रपति भारत रत्न डा.राजेंद्र प्रसाद की जयंती
भारत के पहले राष्ट्रपति भारत रत्न डा.राजेंद्र प्रसाद की जयंती Social Media
भारत

देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की जयंती, पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Raj News Network

दिल्ली, भारत। भारत के रत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्म बिहार के सिवान जिले के जिरादेई गांव में 3 दिसंबर 1884 को हुआ था। आज उनकी 138वीं जयंती उनके गांव जिरादेइ में मनायी जा रही है, जिसमे बिहार के नेता शामिल होंगे।वह आजाद भारत के पहले राष्ट्रपति थे जिन्होंने 1950 से लेकर 1962 तक राष्ट्रपति का कार्यभार संभाला था। डा.राजेंद्र प्रसाद बापू महात्मा गांधी के साथी माने जाते थे।

महात्मा गांधी ने पहली बार उन्हें बिहार के ब्रिटिश मिल मालिकों द्वारा उत्पीड़ित किसानों की दुर्दशा को बेहतर करने के अभियान में सहयोग देने के लिये भेजा था। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उप राष्ट्रपति जयदीप धनकर और पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने राजेंद्र बाबू को श्रद्धांजलि दी है। कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी भारत रत्न डा. राजेंद्र प्रसाद को श्रद्धांजलि दी है।

डा. राजेंद्र प्रसाद वकील होने के साथ ही एक पत्रकार भी थे। उन्होंने बिहार के पटना हाई कोर्ट में काम करते हुए " बिहार लॉ वीकली" की स्थापना की थी। उन्होंने अंग्रेजी भाषा में "सीर्चलाइट" और हिंदी में "देश" नाम की वीकली संपादित की थी। उन्होंने कांग्रेस की भी अध्यक्षता की थी। वे कांग्रेस के 53वे अध्यक्ष बने 1935 में। उन्होंने 1939 और 1947 में भी कांग्रेस की अध्यक्षता की थी। उन्होंने जेल से बैठे हुए कांग्रेस वर्किंग कमिटी की मीटिंग में भाग लिया था।

देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने महात्मा गांधी के साथ असहयोग आंदोलन में भाग लिया था। उन्हे 1962 में भारत रत्न से नवाजा गया था। डा.राजेंद्र प्रसाद ने भारत की आजादी के बाद संविधान सभा की देख रेख में भारत के संविधान का मसौदा तैयार किया था। "भारत छोड़ो" आंदोलन में भाग लेने की वजह से उन्हें कई बार अंग्रेजो ने जेल में डाला था। उन्होंने जेल(1942–1945) में बैठकर अपनी आत्मकथा जिसका नाम "आत्मकथा" थी उसे लिखा था। देश हमेशा ही उन्हे आजाद भारत को प्रगति की राह पर ले जाने वाले राष्ट्रपति के रूप में देखती रहेगी।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर किया नमन

पीएम मोदी ने ट्वीट कर भारत के पहले राष्ट्रपति और कांग्रेस के 53वे अध्यक्ष डा.राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर शत शत नमन किया है।

योगी आदित्यनाथ ने किया ट्वीट :

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा है कि, महान स्वाधीनता संग्राम सेनानी, उत्कृष्ट विचारक, सार्वजनिक व व्यक्तिगत जीवन में सदाचार, शुचिता व सादगी की प्रतिमूर्ति, देश के प्रथम राष्ट्रपति, 'भारत रत्न' डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। राष्ट्र उत्थान को समर्पित रहा उनका जीवन हम सभी के लिए पाथेय है।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया ट्वीट :

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने ट्वीट कर लिखा है कि, हिंद एकता मंच, जुगसलाई (जमशेदपुर) के द्वारा देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद जी की जयंती के अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं से मिला। उन्हें इस पुण्य काम के लिए बधाई दी और हमेशा रक्तदान करते रहने का आग्रह किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT