हमारे सामने कई चुनौतियां, जिनका समाधान ढ़ूंढना जरूरी : गुरमीत सिंह
हमारे सामने कई चुनौतियां, जिनका समाधान ढ़ूंढना जरूरी : गुरमीत सिंह Social Media
भारत

हमारे सामने कई चुनौतियां, जिनका समाधान ढ़ूंढना जरूरी : गुरमीत सिंह

News Agency

हल्द्वानी/नैनीताल। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के सप्तम दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा कि हमारे सम्मुख कई चुनौतियां हैं जिसका समाधान भी हमें खोजना है। राज्यपाल व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दीक्षांत समारोह का वर्चुअली शुभारंभ किया। दीक्षांत समारोह कार्यक्रम के अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत और केन्द्रीय मंत्री अजय भट्ट मौजूद रहे। उन्होंने इस मौके पर कहा कि आप सभी युवा शक्ति के बल पर हम विकसित भारत एंव विश्व गुरू की परिकल्पना को साकार कर सकते हैं।

उन्होंने उपाधि धारकों को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षा जीवन में खुशहाली लेकर आती है। शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रतिभा, संकल्प और परिश्रम का बड़ा योगदान होता है। दूरस्थ शिक्षा में तो संकल्प और परिश्रम का और भी अधिक महत्व होता है। राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखण्ड में शोध एवं अनुसंधान की अपार संभावनाएं हैं। इसके लिए आप सभी शोध के प्रति उत्साही बनें एवं नयी खोज करते रहें। रोजगार की समस्या, पलायन की समस्या को यहां उपलब्ध अपार संसाधनों के जरिए अवसर और उपलब्धियों में बदला जाए। मुख्यमंत्री धामी ने शिक्षार्थियों से कहा की दीक्षांत समारोह का अर्थ औपचारिक दीक्षा का अंत है किंतु शिक्षा जीवन पर्यंत चलती है। आज विश्वविद्यालय में ज्ञान की अविरल गंगा में वर्चुअल माध्यम से जुड़कर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। उत्तराखंड मुक्त विश्विद्यालय का पिछला वर्ष अनेक उपलब्धियों से परिपूर्ण रहा है। नैक मूल्यांकन में विश्वविद्यालय को प्रथम प्रयास में ही अच्छी प्राप्त हुई है जो विश्वविद्यालय की उत्तरोत्तर अभिवृद्धि को गति प्रदान करेगा। उन्होंने शिक्षार्थियों से सशक्त उत्तराखंड राज्य हेतु अपनी सहभागिता का आह्वान किया है।

केंद्रीय मंत्री भट्ट ने सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जल्द ही उत्तराखंड राज्य देश का पहला राज्य होगा जहां एक परीक्षा, चुनाव, दीक्षांत , शैक्षिक कैलेंडर व गणवेष होगा। केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट एवं उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने इस अवसर पर लगभग 25 करोड़ की लागत से बने पांच भवनों का लोकार्पण भी किया। इस वर्ष का कुलाधिपति स्वर्ण पदक वनस्पति विज्ञान की अनिता जोशी व 27 मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक दिए गए। इसके साथ ही मैती आंदोलन के जनक पद्मश्री कल्याण सिंह रावत, जौनसार कला संस्कृति के लिए श्री नंद लाल भारती और लोक गायन के लिए पद्मश्री बसंती देवी को डी लिट् मानद उपाधि से नवाजा गया। साथ ही विश्विद्यालय के एक छात्र को पी एच डी, 716 को स्नातकोत्तर व 10932 छात्रों को स्नातक की उपाधि प्रदान की गयी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT