गणतंत्र दिवस पर मार्चपास्ट से लेकर झांकी तक कमान संभालेंगी महिलाएं
गणतंत्र दिवस पर मार्चपास्ट से लेकर झांकी तक कमान संभालेंगी महिलाएं Social media
भारत

इस बार का गणतंत्र दिवस होगा खास, दिखेगी नारी की ताकत, मार्च पास्ट से लेकर झांकी तक कमान संभालेंगी महिलाएं

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। अगले साल 2024 में गणतंत्र दिवस के मौके पर नया इतिहास बनने जा रहा है। 26 जनवरी 2024 को कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड का नेतृत्व केवल महिलाएं करती दिखाई देंगी। विभिन्न सेक्टरों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए सरकार ने तय किया है कि कर्तव्य पथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में मार्च पास्ट, झाकिंयों और परफॉर्मेस में सिर्फ महिलाएं शामिल होंगी। सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में सैन्य बलों तथा परेड में शामिल होने वाले अन्य सरकारी विभागों को पत्र लिखा है। इस पत्र में कहा गया है कि अगले साल होने वाले मार्च पास्ट दस्ते और उनके साथ जुड़े बैंड तथा झांकियों में सिर्फ महिला प्रतिभागी ही हिस्सा ले सकेंगी।

7 फरवरी को हुई बैठक में लिया फैसला

परेड में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने का फैसला 7 फरवरी को रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। बैठक में सेना, नौसेना वायु सेना गृह मंत्रालय, आवास एवं शहरी मामलों के मंंत्रालय संस्कृति मंत्रालय संस्कृति मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया था। रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने की अध्यक्षता में हुई बैठक में सेना, नौसेना, वायु सेना, गृह मंत्रालय, आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने इसमें भाग लिया था।

मार्चिंग, बैंड, झांकी में केवल महिलाएं लेंगी हिस्सा

बैठक के लगभग एक महीने बाद, रक्षा मंत्रालय ने 1 मार्च को भाग लेने वाले बलों, मंत्रालयों और विभागों को औपचारिक रूप से एक पत्र जारी किया था। पत्र में अगले साल होने वाली परेड में महिलाओं की भूमिका पर जोर दिया गया। पत्र में कहा गया है कि यह निर्णय लिया गया है कि कर्तव्य पथ पर परेड में शामिल होने वाली टुकडिय़ों (मार्चिग और बैंड), झांकी और अन्य प्रदर्शनों में केवल महिला प्रतिभागी होंगी। सभी भाग लेने वाले मंत्रालयों, विभागों और संगठनों को भी इसके लिए तैयारियां शुरू करने और इस दिशा में प्रगति के बारे में समय-समय पर रक्षा मंत्रालय को बताने के लिए कहा गया है।

अब तकपरेड में पुरुषों का रहता रहा था वर्चस्व

बता दें कि कि गणतंत्र दिवस परेड में पैदल सेना के मार्चिंग दस्ते में पुरुष जवानों की संख्या सबसे अधिक होती है। अधिकारियों का तर्क है कि अभी तक पैदल सेना में महिलाओं को शामिल नहीं किया गया है। उनका कहना है कि मार्चिंग टुकडिय़ों का नेतृत्व करने वाले अधिकारियों में अधिकारी रैंक से नीचे के कर्मी होते हैं और सेना में पीबीओआर की महिला कर्मी केवल सैन्य पुलिस कोर में होती हैं। काफी विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है कि गणतंत्र दिवस परेड 2024 में कर्तव्य पथ पर परेड के दौरान होने वाली टुकडिय़ों, झांकी और अन्य प्रदर्शनों में केवल महिला प्रतिभागी होंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT