बिहार में आंधी- तूफान का कहर: आकाशीय बिजली के कारण 33 लोगों की मौत
बिहार में आंधी- तूफान का कहर: आकाशीय बिजली के कारण 33 लोगों की मौत Social Media
भारत

बिहार में आंधी- तूफान का कहर: आकाशीय बिजली के कारण 33 लोगों की मौत- पीएम ने जताया शोक

Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • बिहार के 16 जिलों में आंधी तूफान की वजह से जनजीवन पर असर

  • 33 लोगों की हुई मौत

  • बिहार सरकार ने पीड़ित परिवारों को मुआवजा देने की घोषणा की

बिहार, भारत। बिहार के कई हिस्सों में अचानक से आए आंधी-तूफान के चलते प्रदेश को काफी नुकसान हुआ है। बिहार के 16 जिलों में बीती रात आंधी और तूफान ने जमकर तबाही मचा दी। कुछ घंटो की बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली के कारण प्रदेश के 16 जिलों में अब तक 33 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही लाखों की संपत्ति तबाह हो गई। भागलपुर और मुजफ्फरपुर जिलों में सात और छह मौतों के साथ सबसे अधिक नुकसान हुआ।

बता दें कि, बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली के चलते हुई इन लोगों की मौत पर देश के पीएम नरेंद्र मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने शोक व्यक्त किया है। साथ ही उन्होंने मृतकों के परिजनों को सीएम नीतीश कुमार ने तत्काल चार-चार लाख रुपए देने की घोषणा भी की।

नीतीश कुमार ने किया मुआवजे का ऐलान:

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को घरों और फसलों को हुए नुकसान का आकलन करने का भी निर्देश दिया

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कही यह बात:

आंधी और आकाशीय बिजली के चलते हुई लोगों की मौत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि, "बिहार के कई जिलों में आंधी एवं बिजली गिरने की घटनाओं में कई लोगों की मृत्यु से अत्यंत दुख हुआ है। ईश्वर शोक-संतप्त परिवारों को इस अपार दुख को सहने की शक्ति दे। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव कार्य में तत्परता से जुटा है।"

नीतीश कुमार ने किया ट्वीट:

नीतीश कुमार ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "राज्य के 16 जिलों में आंधी एवं वज्रपात से 33 लोगों की मृत्यु दुःखद। मृतकों के आश्रितों को तत्काल 4-4 लाख रु० अनुग्रह अनुदान देने तथा आंधी एवं वज्रपात से हुई गृह क्षति एवं फसल क्षति का आकलन कर प्रभावित परिवारों को जल्द से जल्द सहायता राशि उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया।"

उन्होंने अपने अगले ट्वीट में लिखा है, "लोगों से अपील है कि खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घर में रहें और सुरक्षित रहें।"

बताते चलें कि, बिहार का भागलपुर इलाका आंधी-तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित माना जा रहा है। आंधी एवं बिजली गिरने से भागलपुर में सात, मुजफ्फरपुर में छह, सारण में तीन, लखीसराय में तीन, मुंगेर में दो, समस्तीपुर में दो, जहानाबाद में एक, खगड़िया में एक, नालंदा में एक, पूर्णिया में एक, बांका में एक, बेगूसराय में एक, अररिया में एक, जमुई में एक, कटिहार में एक और दरभंगा में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT