चक्रवाती तूफान 'असानी' मचाएगा तबाही-इन राज्यों पर पड़ेगा असर
चक्रवाती तूफान 'असानी' मचाएगा तबाही-इन राज्यों पर पड़ेगा असर Social Media
भारत

Cyclone Asani : आज इन 2 राज्‍यों में असर दिखाएगा तूफान 'असानी'

Author : Priyanka Sahu

Cyclone Asani : देश में इस समय गंभीर परिस्थितियां लगातार बनी हुई है, इन परिस्थितियों में चाहें कोई प्राकृतिक आपदा हो या फिर कोई गंभीर दुर्घटना। अब 'असानी' (Cyclone Asani) नाम का एक चक्रवाती तूफान दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी से उठा है, जो आज मंगलवार को इन दो राज्‍यों में अपना असर दिखाने वाला है।

समुद्री इलाकों में तूफानी हवाएं चल सकती है :

दरअसल, चक्रवाती तूफान असानी आज पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटवर्तीय क्षेत्रों में अपना असर दिखाएगा। इस दौरान कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।इस बारे में मौसम विभाग के हवाले से बात सामने आई है कि, ''बंगाल और ओडिशा के समुद्री इलाकों में 90 से 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल सकती हैं। इस दौरान कई जगहों पर बारिश भी होगी। तूफान का असर बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में भी रहेगा। 11 से 13 मई तक यहां बारिश होगी, साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी।''

चक्रवाती तूफान असानी पिछले 6 घंटे के दौरान पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में 5 किमी प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ा है। यह फिलहाल पुरी के करीब 590 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम और गोपालपुर, ओडिशा से लगभग 510 किमी दक्षिण-पश्चिम में है।
मौसम विज्ञान केंद्र
चक्रवात असानी वर्तमान में दक्षिण पूर्व अंडमान में है, जो उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। 10 मई तक उसी दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है। बाद में यह विशेष रूप से ओडिशा के समानांतर आगे बढ़ेगा। 11 मई शाम तक यह पुरी के दक्षिण में पहुंचेगा।
ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त पीके जेना

तो वहीं, मौसम विज्ञान विशेषज्ञ उमाशंकर दास का कहना है कि, ''चक्रवात असानी मंगलवार की शाम तक चक्रवात असानी उत्तर आंध्र प्रदेश व ओडिशा के समीप समुद्र में पहुंचेगा, हालांकि यहां से यह उत्तर पूर्व की दिशा में आगे बढ़ जाएगा। ओडिशा में स्थल भाग से नहीं टकराएगा। हालांकि चक्रवात के प्रभाव से दो दिन तटीय ओडिशा में तेज हवा के साथ भारी बारिश होगी, ऐसे में सभी बंदरगाहों को अलर्ट कर दिया गया है। चक्रवात को देखते हुए मछुआरों को समुद्र से लौट आने के निर्देश जारी किए गए हैं।''

खराब मौसम के चलते फ्लाइटों को किया रद्द :

तो वहीं, आंध्र प्रदेश में खराब मौसम को देखते हुए आज विशाखापट्टनम एयरपोर्ट से उड़ान भरने और लैंड करने वाली 23 फ्लाइटों को रद्द किया गया है। इसके अलावा चेन्नई एयरपोर्ट पर भी 10 फ्लाइट्स रद्द की गई हैं जो हैदराबाद, विशाखापट्टनम, जयपुर और मुंबई जाने वाली फ्लाइट्स थीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT