PM Modi
PM Modi Social Media
भारत

ऐतिहासिक होगा कल का 'मन की बात' कार्यक्रम, इस अवसर को यादगार बनाने के लिए जारी होगा 100 रुपए का सिक्का

Author : Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) पर प्रसारित होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ ने लोकप्रियता के सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम के माध्यम से अपने मन की बात हर माह ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से देशवासियों तक पहुंचाते रहे हैं। भारतीय प्रबंध संस्थान रोहतक (आईआईएमआर) के एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि पिछले प्रधानमंत्री की मन की बात कार्यक्रम को 100 करोड से भी अधिक श्रोताओं ने एकसाथ सुना।

100 करोड़ स्रोताओं ने सुना मन की बात कार्यक्रम

आईआईएम रोहतक के सर्वे में सामने आया है कि उनमें से 23 करोड श्रोता ऐसे रहे, जो मन की बात कार्यक्रम को स्थाई रूप से सुनते हैं। ऑल इंडिया रेडियो के इतिहास में एक से बढकर एक कार्यक्रम प्रसारित हुए, लेकिन ऐसी पहुंच, ऐसी टीआरपी, कार्यक्रम के प्रति ऐसे जुनून किसी दूसरे कार्यक्रम को कभी हासिल नहीं हुआ। सर्वे में ये बात सामने आई है कि 19-33 वर्ष का देश का युवा वर्ग मन की बात को मोबाइल फोन पर सुनना पसंद करता है, जबकि 60 साल से ऊपर के लोग टीवी के माध्यम से मन की बात सुनना पसंद करते हैं।

100वें कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी

गत 3 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो पर मन की बात के माध्यम से जन सरोकारों से जुडे मुद्दों पर आम लोगों का ध्यान केंद्रित करने की शुरूआत की थी। धीरे-धीरे लोग इस कार्यक्रम सेा जुडते गये। प्रधानमंत्री ने भी इस मंच को जनता से सीधे संवाद के प्रमुख माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया। धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता 2023 आते-आते मन की बात कार्यक्रम से विशाल श्रोता वर्ग जुड़ चुका है। अब 100वें मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण 30 अप्रैल यानी कल किया जाएगा। यह कार्यक्रम अपने आप में कई तरह से महत्वपूर्ण है। इसके आयोजन को लेकर केंद्र सरकार ने कई दिन पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है।

होगी परिचर्चा, कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी फिल्मी हस्तियां

कल रविवार को होने वाले मन की बात को यादगार बनाने के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां की गई हैं। इस दिन को यादों से जोड़ने के लिए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय रविवार को 100 रुपये का सिक्का जारी करेगा। देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड और फिल्मी जगत की मशहूर हस्तियों की उपथिति में ‘मन की बात’ कार्यक्रम के कुछ विषयों पर विमर्श का आयोजन भी मंत्रालय की ओर से किया जाएगा, जिसमें पीएम मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में उठाए गए नारी शक्ति, आत्मनिर्भरता और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जाएगी। सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस दिन जबर्दस्त कार्यक्रमों के आयोजन के निर्देश दिए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT