फिर एक्शन में Twitter, लॉक किया कांग्रेस पार्टी का आधिकारिक हैंडल
फिर एक्शन में Twitter, लॉक किया कांग्रेस पार्टी का आधिकारिक हैंडल Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

फिर एक्शन में Twitter, लॉक किया कांग्रेस पार्टी का आधिकारिक हैंडल

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। हर एप्लीकेशन अपनी लांचिंग के समय कुछ नियम व शर्ते रखती है। जिन्हें उस ऐप के यूजर्स को मानना ही पड़ती है। यदि किसी वजह से यूजर्स इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो, वो ऐप उनके अकाउंट को बिना किसी अनुमति के सस्पेंड या ब्लॉक या उसके द्वारा शेयर किए गए पोस्ट को हटा भी सकती है। भले वो कोई बड़ा नेता, सेलिब्रिटी हो या आम आदमी। ऐसा ही कुछ माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter ने भारत की विपक्ष पार्टी कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल @INCIndia के साथ किया है।

Twitter ने किया कांग्रेस का पेज लॉक :

जी हां, पिछले दिनों कुछ समय के लिए माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter द्वारा कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी का ट्वीट हटाने के बाद Twitter ने शनिवार को उनका अकाउंट सस्पेंड कर दिया था। वहीं, अब Twitter ने आज यानी गुरुवार को कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है। इस के बाद कांग्रेस पार्टी ने अपने फेसबुक पेज के द्वारा Twitter पर आरोप लगाया कि, 'Twitter ने पार्टी के आधिकारिक हैंडल @INCIndia को लॉक कर दिया है। पार्टी और उनके नेता इनसे डरने वाले नहीं हैं।' कांग्रेस पार्टी के Facebook पेज इंडियन नेशनल कांग्रेस द्वारा किए गए ट्वीट में ट्विटर अकाउंट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा है कि,

जब हमारे नेताओं को जेलों में बंद कर दिया गया, हम तब नहीं डरे तो अब ट्विटर अकाउंट बंद करने से क्या ख़ाक डरेंगे।........ हम कांग्रेस हैं, जनता का संदेश है, हम लड़ेंगे, लड़ते रहेंगे।........अगर बलात्कार पीड़िता बच्ची को न्याय दिलाने के लिए आवाज उठाना अपराध है, तो ये अपराध हम सौ बार करेंगे।........ जय हिंद...सत्यमेव जयते।
इंडियन नेशनल कांग्रेस

क्यों किया ब्लाक ?

खबरों की मानें तो, कि Twitter ने कांग्रेस पार्टी का पेज नियमों के उल्लंघन करने के चलते लॉक किया है। Twitter के लिए इस तरह की कार्रवाई करना बहुत आम बात है। बताते चलें, Twitter इससे पहले भी कई कांग्रेस के नेताओं के अकाउंट ब्लाक कर चुका है। हालांकि, कुछ देर में इन एकाउंट्स को रिस्टोर भी कर दिए गए थे। इन नेताओं में राहुल गांधी रणदीप सुरजेवाला समेत पांच वरिष्ठ नेताओं के अकाउंट शामिल है। इस मामले में पार्टी ने जानकारी दी थी कि, 'अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन, लोकसभा में पार्टी के सचेतक मनिकम टैगोर, असम प्रभारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह तथा महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव के ट्विटर अकाउंट निलंबित कर दिए गए हैं।'

Twitter ने हटाया राहुल गांधी का ट्वीट :

जानकारी के लिए बता दें, दिल्ली के नांगल गांव में एक 9 साल की बच्ची के साथ रेप के बाद हत्या कर देने की घटना सामने आई थी। इस घटना को दुःख जताते हुए राहुल गांधी मृत बच्ची के परिवार से मिलने पहुंचे थे। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने बच्ची के माता-पिता के साथ एक तस्वीर ली थी, जो राहुल गांधी ने Twitter पर ट्वीट शेयर की थी। जिसके चलते Twitter ने राहुल गांधी का ट्वीट हटा दिया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT