केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने निर्यातकों को सुझाव दिए
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने निर्यातकों को सुझाव दिए Social Media
भारत

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने निर्यातकों को सुझाव दिए

Author : Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि भारतीय निर्यातकों को कोरोना महामारी के कारण बदली वैश्विक परिस्थितियों का लाभ उठाना चाहिए और भारतीय उत्पादों के लिए नई सोच के साथ बाजार तलाशने चाहिए। मंत्री गोयल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये निर्यात संवर्धन परिषदों (ईपीसी) के साथ कोरोना महामारी के कारण बदली व्यापारिक परिस्थितियों पर चर्चा की।

केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने निर्यातकों से कहा कि वे विशिष्ट क्षेत्रों में अपनी ताकत, क्षमता और प्रतिस्पर्धा की पहचान करें और वैश्विक बाजारों में उनका इस्तेमाल करने पर ध्यान केंद्रित करें। उन्होंने कहा कि कोविड -19 का प्रभाव खत्म होने जाने के बाद के समय में, वैश्विक आपूर्ति-श्रृंखलाओं में आमूल बदलाव होंगे। भारतीय उद्योगपतियों और निर्यातकों को विश्व व्यापार में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी के अवसर तलाशने होंगे। उन्होंने निर्यातकों को आश्वासन दिया कि सरकार उनके प्रयासों में एक सहयोगी बनकर मदद करेगी। उन्होंने कहा कि विदेशों में भारतीय दूतावास और उच्चायोग इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि निर्यातकों को कुछ तर्कसंगत प्रोत्साहन दिए जा सकते हैं। सरकार उन विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान करने का काम कर रही है, जिन्हें निर्यात के उद्देश्य से तत्काल भविष्य में आगे ले जाने का काम किया जा सके। उन्होंने कहा कि देश में इस बार रबी की बंपर पैदावार होने जा रही है। अनाज के भंडार पहले से ही भरे हुए हैं। इसी समय में ऐसी खबरें आ रही हैं कि कई देशों में खाद्य पदार्थों की कमी हो रही है। कई स्थानों पर कोविड -19 संकट के कारण आपूर्ति श्रृंखलाओं में बाधा आ रही है जिससे गुणवत्ता वाला भोजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह देश के कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के निर्यात के लिए एक अच्छा अवसर है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT