13 केंद्रीय विद्यालयों का उद्घाटन
13 केंद्रीय विद्यालयों का उद्घाटन Social Media
भारत

मानव संसाधन विकास मंत्री ने 13 केंद्रीय विद्यालयों का किया उद्घाटन

Author : रवीना शशि मिंज

राज एक्सप्रेस। केंद्रीय संसाधन मंत्री रमेश पोकरियाल निशंक ने बीते दिन 13 नए केंद्रीय विद्यालयों का उद्घाटन किया और साथ ही 5 नए भवनों का शिलान्यास किया। सरकार का कहना है कि इस परियोजना से 22 हज़ार से अधिक बच्चों का लाभ मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री पोखरियाल ने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय से उत्तीर्ण कई छात्र आईएएस, मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे सभी प्रतिष्ठित क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा के बल पर सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। पिछले साल, जेईई मेन्स में लगभग 4,451 छात्रों ने सफलता प्राप्त की, जईई एडवांस में 966 छात्र और नीट में 12,654 छात्र सफल हुए। इसके अलावा, पिछले तीन वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में 12 छात्रों को प्रवेश मिला है।

मंत्री ने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों के हुनरमंद बच्‍चों को गुणवत्‍तापरक आधुनिक शिक्षा प्रदान करता है। ऐसी शिक्षा में सामाजिक मूल्‍य, पर्यावरण के प्रति जागरूकता, सामूहिक गतिविधियां और शारीरिक प्रशिक्षण शामिल है।

मंत्री के अनुसार इस निर्माणधीन कार्य में अनुमानित 417.06 करोड़ का खर्चा आएगा।

इन राज्यों में खुले नए स्कूल-

केद्रीय मंत्री ने कुल 13 केंद्रीय विद्यालयों का उद्घाटन किया। ये विद्यालय इन राज्यों में हैं-

असम (3)

गुजरात (2)

मध्यप्रदेश (2)

बिहार (1)

कर्नाटक (1)

उत्तरप्रदेश (1)

तमलिनाडू (1)

तेलंगाना (1)

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT