नित्यानंद राय अब देशभर में Z कैटेगरी की सिक्योरिटी में रहेंगे कवर
नित्यानंद राय अब देशभर में Z कैटेगरी की सिक्योरिटी में रहेंगे कवर Social Media
भारत

मंत्री नित्यानंद राय अब देशभर में Z कैटेगरी की सिक्योरिटी में रहेंगे कवर

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत।  गृह मंत्रालय की ओर से समय-समय पर सुरक्षा समीक्षा कर सुरक्षा को लेकर फैसला करता है। इसी कड़ी में अब केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की सुरक्षा को अपग्रेड करके उनकी सुरक्षा बढ़ाई गई है। अब वे देशभर में Z कैटेगरी की सिक्योरिटी में कवर रहेंगे।

बताया जा रहा है कि, आईबी की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के आधार पर नित्यानंद राय को देश भर में जेड कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान किए जाने का फैसला लिया गया है, जिसके चलते अब उन्‍हें पूरे देश में जेड कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इस बारे में आज मंगलवार को ही सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है।

बता दें कि, इससे पहले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल उन्हें केवल पश्चिम बंगाल में ही सीआरपीएफ 'जेड' कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान करता था। तो वहीं, नित्यानंद राय की सुरक्षा को अपग्रेड होने के बाद अब देश में किसी भी राज्य में उनकी सुरक्षा के लिए उनके चारों तरफ घड़ी की तरह सीआरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। जानकारी के अनुसार, सीआरपीएफ की जेड कैटेगरी सुरक्षा में सीआरपीएफ के करीब 33 कमांडो तैनात रहते हैं। गृह मंत्रालय द्वारा निर्देश जारी होने के बाद सशस्त्र दस्ते ने अपनी यह जिम्‍मेदारी संभाल ली है।

खबर है कि, एक आतंकी संगठन से कुछ बड़े नेताओं को खतरा मंडाराया हुआ है। ऐसे में खुफिया ब्यूरो की हालिया रिपोर्ट और खतरे के आकलन के बाद केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की सुरक्षा बढ़ाई गई है।

क्‍या है Z कैटेगरी की सुरक्षा में :

दरअसल, देश के सम्मानित लोगों और पॉलिटिशियंस को जान का खतरा हो तो ऐसे में उनको कोई एक सिक्युरिटी दी जाती है, जो मिनिस्टर्स को मिलने वाली सिक्युरिटी से अलग होती है। Z कैटेगरी की सुरक्षा में 4 से 5 एनएसजी कमांडो सहित कुल 22 सुरक्षागार्ड तैनात होते हैं। इसमें दिल्ली पुलिस, आईटीबीपी या सीआरपीएफ के कमांडो व स्थानीय पुलिसकर्मी भी शामिल होते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT