कोविड की दूसरी लहर की स्थिति पर मंत्रिपरिषद की बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा
कोविड की दूसरी लहर की स्थिति पर मंत्रिपरिषद की बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा Priyanka Sahu -RE
भारत

कोविड की दूसरी लहर की स्थिति पर मंत्रिपरिषद की बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार बेहर खतरनाक आतंक मचा रखी है। इस बीच कोरोना के इस संकटकाल से निपटने के लिए केंद्र की मोदी सराकर लगातार बैठकें कर कोविड स्थिति पर चर्चा कर रही है। अब आज ही कोरोना दूसरी लहर से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा करने के लिए मंत्रिपरिषद की बैठक हुई, जिसकी अध्‍यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की।

बैठक के दौरान कोविड-19 स्थिति की समीक्षा :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में मंत्रियों के साथ-साथ कैबिनेट सचिव के प्रधान सचिव ने भी भाग लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट साझा करते हुए बताया कि, ''मंत्री परिषद की बैठक के दौरान कोविड-19 स्थिति की समीक्षा की। राज्यों के साथ समन्वय, चिकित्सा क्षमताओं को बढ़ाने और ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने सहित विभिन्न स्टेप्स पर चर्चा की।"

वर्तमान महामारी संकट एक शताब्दी संकट :

इस दौरान मंत्रिपरिषद की बैठक में कहा गया कि, ''वर्तमान महामारी संकट एक शताब्दी संकट है और दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती है।''

सरकार के सभी हथियार स्थिति से निपटने के लिए एकजुट और तेजी से काम कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मंत्रियों से PM मोदी ने किया ये आग्रह :

तो वहीं, इस दौरान PM मोदी ने मंत्रियों से अपने संबंधित क्षेत्रों के लोगों के साथ संपर्क में रहने, उनकी मदद करने और उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करने का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया कि, स्थानीय स्तर पर मुद्दों की तुरंत पहचान की जाए और उन्हें संबोधित किया जाए।

बैठक में परिषद ने केंद्र, राज्य सरकारों और भारत के लोगों द्वारा पिछले 14 महीनों में किए गए सभी प्रयासों की भी समीक्षा की। तो वहीं, केंद्र सरकार द्वारा राज्यों के साथ तालमेल बिठाने, अस्पताल के बेड, पीएसए ऑक्सीजन की सुविधा, ऑक्सीजन के उत्पादन, भंडारण और परिवहन में मुद्दों को हल करने, आवश्यक दवाओं की उपलब्धता से संबंधित मामलों से निपटने के प्रयासों के बारे में बताया गया।

  • यह भी ध्यान दिया गया कि, भारत दो टीकों का सफलतापूर्वक उत्पादन कर सकता है। अनुमोदन और प्रेरण के विभिन्न चरणों में कई उम्मीदवार हैं, 15 करोड़ से अधिक टीकाकरण आज तक किए गए हैं।

  • मंत्रिपरिषद ने कोविड के उपयुक्त व्यवहार के महत्व पर भी जोर दिया- मास्क पहनना, 6 फीट की भौतिक दूरी रखना और बार-बार हाथ धोना।

  • परिषद ने दोहराया कि, समाज की भागीदारी विशाल कार्य को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है और विश्वास व्यक्त किया कि, देश इस अवसर पर उठेगा और वायरस को हराएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT