Chowk Name Changed in Jammu&Kashmir
Chowk Name Changed in Jammu&Kashmir Priyanka Sahu -RE
केंद्र शासित प्रदेश

केंद्र शासित प्रदेश J&K में आया बदलावों का दौर, JMC ने उठाए ये कदम

Author : Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में बदलाव का दौर शुरू

  • JMC ने बदले जम्मू शहर के प्रसिद्ध चौक के नाम

  • 'सिटी चौक' अब 'भारत माता चौक' के नाम से जाना जाएगा

  • 'सर्कुलर रोड' अब 'अटल जी चौक' के नाम से जाना जाएगा

राज एक्‍सप्रेस। केंद्र सरकार द्वारा कई कानूनों को लागू करने व जम्मू-कश्मीर से 'अनुच्छेद 370' हटाने के बाद बने केंद्र शासित प्रदेश में अब अहम बदलावों का दौर शुरू हो चुका है। जी हां! हाल ही में खबरें सामने आई हैं कि, जम्मू के दो ऐतिहासिक चौक के नाम में बदलाव किया गया है।

जानें अब क्‍या होगा चौक का नया नाम?

दरअसल, जम्मू नगर निगम (JMC) ने यहां स्थित 'सिटी चौक व सर्कुलर रोड चौक' इन दो चौक के नाम को बदलकर अब यह नया नाम रखा है-

  1. 'सिटी चौक' का नाम अब होगा 'भारत माता चौक'

  2. 'सर्कुलर रोड चौक' का नाम अब होगा 'अटल जी चौक'

बता दें कि, JMC द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद जम्मू के 'सर्कुलर रोड चौक' का नाम पूर्व प्रधानमंत्री 'अटल बिहारी वाजपेयी' जी की याद में रखा गया है। तो वहीं जम्मू शहर का प्रसिद्ध 'सिटी चौक' अब 'भारत माता चौक' के नाम से जाना जाएगा।

JMC के फैसले पर मिली-जुली प्रतिक्रिया :

JMC द्वारा उठाये गए इस कदम यानी चौक के नाम बदले जाने के फैसले पर मिली-जुली प्रतिक्रिया भी सामने आई, जिसमें अधिकांश लोग इस फैसले से खुश हुए और इसका स्‍वागत किया, तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों ने JMC के इस फैसले पर चौक के नाम बदलने के बजाय विकास और स्वच्छता पर अधिक ध्यान देने का आग्रह किया है।

बीजेपी द्वारा रखा गया था प्रस्ताव :

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले 'जम्मू नगर निगम' (JMC) की आम सभा द्वारा इस संबंध में प्रस्ताव पारित किया था, जिसके बाद नाम बदल दिया गया। वहीं, भाजपा के वरिष्ठ नेता और जेएमसी की उप महापौर पूर्णिमा शर्मा ने कहा- ''मैंने करीब चार महीने पहले आम सभा में एक प्रस्ताव रखा था, जिसमें जनता की मांग पर ‘सिटी चौक' का नाम बदलकर ‘भारत माता चौक' रखने की मांग की गई थी।''

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT