पुडुचेरी में कांग्रेस के हाथ से गई सत्‍ता- गिरी नारायणसामी की सरकार
पुडुचेरी में कांग्रेस के हाथ से गई सत्‍ता- गिरी नारायणसामी की सरकार Social Media
केंद्र शासित प्रदेश

पुडुचेरी में कांग्रेस के हाथ से गई सत्‍ता- गिरी नारायणसामी की सरकार

Author : Priyanka Sahu

पुडुचेरी, भारत। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले इस राज्‍य में भी कांग्रेस पार्टी सत्ता के राजपाट से हाथ धो बैठी है। आज पुडुचेरी विधानसभा में बहुमत परीक्षण हुआ, जिसमें पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी बहुमत साबित नहीं कर पाए और सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस की सरकार गिर गई।

विश्वास मत में हार के बाद नारायणसामी का इस्तीफ़ा :

पुडुचेरी विधानसभा में कांग्रेस पार्टी अपना बहुमत साबित नहीं कर पाई है। ऐसे में विश्वासमत में हार के बाद पुडुचेरी में कांग्रेस पार्टी की सरकार गिर गई है। फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित न कर पाने के बाद स्पीकर ने ऐलान कर दिया कि, सरकार अपनी मेजॉरिटी साबित नहीं कर पाई है। विधानसभा में सरकार गिरने के बाद मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी राजभवन पहुंचे और उपराज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

इस्तीफा देने के बाद नारायणसामी का कहना :

फ्लोर टेस्ट में फेल होने एवं इस्तीफा देने के बाद मुख्यमंत्री वी.नारायणसामी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा-

मैंने, मेरी सरकार के मंत्रियों, कांग्रेस और डीएमके के सभी विधायकों और निर्दलीय विधायक ने इस्तीफा दे दिया है और उपराज्यपाल से इसे स्वीकार करने की मांग की गई है।
वी.नारायणसामी

बता दें कि, अब कांग्रेस नीत गठबंधन के पास सिर्फ 12 विधायकों का समर्थन था और बहुमत के लिए कांग्रेस गठबंधन को 14 विधायकों का आंकड़ा चाहिए था। ऐसे में कांग्रेस के लिए विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट में सरकार बचाने का बहुमत साबित करने में नकाम होने से यहां नारायणसामी की सरकार गिर गई। पुडुचेरी के राजनीतिक घटनाक्रम का अंत ठीक वैसा हुआ, जैसा लोग कयास लगा रहे थे।

बताते चलें कि, छह विधायकों के इस्तीफा देने के बाद नारायणसामी की सरकार अल्पमत में आ गई थी और पुडुचेरी में रविवार को सत्ता बचाने की जुगत में जुटी कांग्रेस को फ्लोर टेस्ट के ठीक एक दिन पहले दो ओर विधायकों ने इस्तीफा देकर बड़ा झटका दिया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT