अनुराग ठाकुर लद्दाख के दो दिवसीय दौरे पर
अनुराग ठाकुर लद्दाख के दो दिवसीय दौरे पर Raj Express
केंद्र शासित प्रदेश

लद्दाख के लोगों को बाहरी प्रभावों से चिंतित होने की जरूरत नहीं : अनुराग ठाकुर

News Agency, राज एक्सप्रेस

लेह। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को कहा कि लद्दाख के लोगों को बाहरी प्रभावों के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार ने सीमाओं की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाए हैं। अनुराग ठाकुर ने कहा कि वर्तमान सरकार देश को एक मजबूत और बेहतर राष्ट्र बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

अनुराग ठाकुर ने लेह से लगभग 211 किलोमीटर दूर लद्दाख के करज़ोक गांव में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के साथ बातचीत के दौरान कहा, “मजबूत बलों को मजबूत सरकार का समर्थन प्राप्त है और प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक है।”

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि अनुराग ठाकुर केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के दो दिवसीय दौरे पर हैं। अनुराग ठाकुर ने प्रकृति की चुनौतियों का सामना करते हुए 15000 फीट की ऊंचाई पर अपना कर्तव्य निभाने वाले बलों के साहस की सराहना करते हुए कहा कि यह ऐसे सैनिकों की दृढ़ता है जो देश की सुरक्षित सीमाओं को बनाए रखने में मदद करते हैं।

यह प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह अपनी-अपनी भूमिका में देश की भलाई के लिए काम करें।
अनुराग ठाकुर

मंत्री ने रक्षा उपकरण निर्माण के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि पहले देश पूरी तरह से आयात पर निर्भर था, लेकिन आत्मनिर्भर भारत की पहल के साथ, रक्षा क्षेत्र में 400 से अधिक वस्तुओं का स्वदेशी रूप से निर्माण किया गया और पिछले वर्ष एक लाख करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों का निर्माण और 16 हजार करोड़ रुपये का निर्यात हुआ जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

अनुराग ठाकुर ने करज़ोक गांव में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए, कहा कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का विकास प्राथमिकता है और केंद्र सरकार इस क्षेत्र में समृद्धि के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

उन्होंने स्थानीय लोगों को आश्वासन दिया कि डिजिटल कनेक्टिविटी, सड़क कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे को बढ़ाने, जल जीवन मिशन और खेल बुनियादी ढांचे में सुधार की उनकी मांगों को प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश और दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है।

अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री के शब्दों का हवाला देते हुए कि सीमावर्ती गाँव आखिरी गाँव नहीं हैं, बल्कि पहले गाँव हैं जहाँ सभी सुविधाएँ पहुँचनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लद्दाख के लोगों को भी बाहरी प्रभावों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि सरकार ने सीमाओं की सुरक्षा के लिए उचित उपाय किए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT