UP बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं से जुड़े नए आदेश
UP बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं से जुड़े नए आदेश  Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

UP बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं से जुड़े नए आदेश

Author : Kavita Singh Rathore

UP Board 12th Exam 2021: पूरी दुनिया कोरोना वायरस का कहर झेल रही है। जिसका बुरा असर भारत में भी देखने को मिला है। जिसके चलते भारत में बहुत सी गतिविधियां रुक गईं, बहुत से कार्य अधूरे रह गए। इनमें बच्चों की परीक्षाएं भी शामिल हैं। जहां, पिछले साल लगभग सभी राज्यों की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अधूरी रह गई थीं, अधूरे एक्साम्स में ही परिणाम घोषित करने पड़े थे, वहीं, इस साल कोरोना के चलते ही राज्य की सरकारें बिना परीक्षा के ही परिणाम घोषित करने पर मजबूर हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर नए आदेश जारी किए हैं।

UP बोर्ड के नए आदेश :

दरअसल, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर एक नया ऐलान किया है। जबकि इससे पहले UP बोर्ड ने राज्य में लागू लॉकडाउन के चलते 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था। वहीं, अब UP बोर्ड द्वारा जारी नए आदेशों के मुताबिक ऐसा लग रहा है कि, राज्य में 10वीं के साथ ही 12वीं के छात्रों को भी बिना परीक्षा के सीधे पास कर दिया जाएगा। हालांकि, अब तक ऐसा कोई साफ़ बयान सामने नहीं आया है। यह अंदाजा इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि, UP बोर्ड द्वारा हाईस्कूल और अब इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की 12वीं के छमाही व प्री बोर्ड परीक्षा के अंकों की मांग की गई हैं।

उत्तर प्रदेश शासन करेगा अंतिम फैसला :

जी हां उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) द्वारा जारी नए आदेशों के तहत छात्रों के 11वीं के छमाही एवं वार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक एवं पूर्णांक https://upmsp.edu.in/ वेबसाइट पर 28 मई, 2021 तक अपलोड करने को कहा गया है। ऐसे आदेश सामने आने के बाद अंदेशा लगाया जा रहा है कि, UP बोर्ड 12वीं की परीक्षा को भी रद्द कर सकती है। हालांकि, इन परीक्षाओं को लेकर अंतिम फैसला उत्तर प्रदेश शासन द्वारा किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद दोनों तरह से तैयार :

बताते चलें, इन परीक्षाओं को लेकर ऐसी भी संभावना है कि, यदि 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हुई तो रिजल्ट हर बार की तरह ही इस बार भी उत्तर पुस्तिकाओं के आधार पर ही तैयार किया जाएगा और अगर परीक्षाएं नहीं रद्द कर दी गईं तो, रिजल्ट बोर्ड की नई योजना द्वारा घोषित किया जाएगा। हालांकि, माध्यमिक शिक्षा परिषद दोनों तरह से तैयार है। ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा सभी स्कूलों को हाईस्कूल के परीक्षार्थियों के छमाही, प्री बोर्ड परीक्षा और नौवीं कक्षा के अंकों की जानकारी अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT