योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, UP में कक्षा एक से आठवीं के लिए खुलेंगे स्कूल
योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, UP में कक्षा एक से आठवीं के लिए खुलेंगे स्कूल Social Media
भारत

योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, UP में कक्षा एक से आठवीं के लिए खुलेंगे स्कूल

Author : Kavita Singh Rathore

उत्तर प्रदेश। देश में पिछले साल कोरोना नाम की ऐसी महामारी आई। जिसने काफी कुछ तहस-नहस कर दिया। ऐसे में पिछले साल से अब तक व्यापारियों के कारोबार चौपट हो गए स्टूडेंट्स की पढ़ाई चौपट हो गई। कई लोगों की नौकरियां चली गईं। कुल मिलाकर बीते साल से अब तक हर किसी को कोई न कोई नुकसान झेलना पड़ा है। ऐसे में स्कूलों में पड़ने वाले बच्चों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, क्योंकि, स्कूल काफी समय तक बंद रहे थे। वहीं, अब इस साल स्टूडेंट्स की पढ़ाई को मद्देनजर रखते हुए उत्तर प्रदेश (UP) की योगी सरकार ने कक्षा एक से आठवीं तक के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है।

स्कूल खोलने का फैसला :

दरअसल, उत्तर प्रदेश में कक्षा एक से आठवीं तक के लिए स्कूलों को खोलने की तैयारियां अब जोरों पर नजर आ रही हैं। राज्य में 1 जुलाई से रेगुलर क्लास शुरू की जा सकती हैं। हालांकि, अभी सिर्फ शिक्षकों को ही स्कूल आने की अनुमति दी जाएगी। अभी स्टूडेंट्स को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इन स्टूडेंट की पहले की तरह ही ऑनलाइन क्लासेस ली जाएगी। इसके अलावा अब तक सरकार ने कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए कोई फैसला या ऐलान नहीं किया है। बता दें, 1 जुलाई से सिर्फ उत्तर प्रदेश बोर्ड के स्कूलों को ही खोला जाएगा। इसके अलावा राज्य में CBSE और CISCE बोर्ड से जुड़ा फैसला प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा लिया जाएगा।

यूपीबीईबी सचिव ने जारी किया नोटिस :

बताते चलें, फ़िलहाल एसएमसी द्वारा 1 जुलाई से खुलने वाले स्कूलों में शिक्षकों और प्रशासनिक कर्मचारियों को ही बुलाने का फैसला लिया गया है। इस मामले में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड, यूपीबीईबी सचिव प्रताप सिंह बघेल ने एक नोटिस जारी किया था। जारी किए गए इस नोटिस में कहा गया था कि, 'शिक्षक छात्र नामांकन, मध्याह्न भोजन योजना के अनुसार खाद्य सुरक्षा भत्ते के वितरण के साथ-साथ मुफ्त पुस्तकों के वितरण से संबंधित कार्य को पूरा करेंगे। साथ ही मिशन प्रेरणा के तहत स्कूल ई-पाठशाला के संचालन पर भी काम करेंगे। इस योजना के तहत कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान की जाएंगी।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT