उपहार अग्निकांड : अंसल बंधुओं को सात साल की जेल
उपहार अग्निकांड : अंसल बंधुओं को सात साल की जेल Social Media
भारत

उपहार अग्निकांड : अंसल बंधुओं को सात साल की जेल, 2.25 करोड़ रुपए का जुर्माना

News Agency

नई दिल्ली। दिल्ली की एक स्थानीय अदालत ने उपहार सिनेमा अग्निकांड मामले में सबूतों से छेड़छाड़ करने में दोषी करार दिये गये सुशील अंसल और गोपाल अंसल समेत पांच लोगों को सोमवार को सात-सात साल कैद की सजा सुनायी और 2.25 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया।

चीफ मेट्रो पॉलिटेन मैजिस्ट्रेट डॉ. पंकज शर्मा की अदालत ने अंसल बधुओं को सात-सात जेल की कैद के अलावा प्रत्येक पर 2.25-2.25 करोड़ रुपये भुगतान करने का आदेश दिया। पटियाला हाउस अदालत ने अंसल बंधुओं के कर्मचारी रहे पी. पी. बत्रा एवं अनूप सिंह करायत के अलावा तत्कालीन अदालतकर्मी दिनेश चंद्र शर्मा को सात-सात साल की कैद और तीन-तीन लाख रुपये जुर्माने देने का आदेश दिया। जुर्माने की रकम अदा नहीं करने वाले दोषियों को अतिरिक्त छह माह कैद की सजा भुगतने का आदेश अदालत ने दिया है।

सबूतों से छेड़छाड़ और उसे मिटाने के मामले में 2006 में सात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इनमें से हरस्वरूप पवार और धर्मवीर मल्होत्रा की मृत्यु हो चुकी है। पटियाला हाउस की इस अदालत ने आठ अक्टूबर को पांचों को दोषी करार दिया। उन्हें भारतीय दंड संहिता की 201, 409 और 120-बी धाराओं के तहत दोषी करार दिया था।

उल्लेखनीय है कि दक्षिणी दिल्ली के ग्रीन पार्क इलाके में उपहार सिनेमा हॉल में 'बॉर्डर' फिल्म दिखाई जा रही थी, इसी दौरान आग लग गई थी। 13 जून 1997 को हुए इस हादसे में 59 लोग मारे गए थे, जबकि करीब 100 घायल हुए थे।

अग्निकांड में लोगों के मारे जाने के मामले में उच्चतम न्यायालय ने अंसल बंधुओं को दो वर्ष की सजा दी थी। उनके इतने ही समय जेल रहने के आधार पर हालांकि उन्हें 30-30 करोड़ रुपये अदा करने के बाद जेल से रिहा कर दिया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT