UPSC का सिविल सेवा परीक्षा 2021 का फाइनल रिजल्ट घोषित
UPSC का सिविल सेवा परीक्षा 2021 का फाइनल रिजल्ट घोषित Social Media
भारत

UPSC का सिविल सेवा परीक्षा 2021 का फाइनल रिजल्ट घोषित

Priyanka Sahu

UPSC Civil Service Final Result 2021: सिविल सर्विस परीक्षा का फाइनल रिजल्ट आज 30 मई, 2022 को जारी हो चुका है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा की गई है।

लड़कियों ने किया टॉप :

लोक सेवा आयोग ने (UPSC) की सिविल सर्विस एग्‍जाम में 3 लड़कियों ने बाजी मार टॉप किया है।

  • इस परीक्षा में श्रुति शर्मा ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है।

  • अंकिता अग्रावल ने ऑल इंडिया रैंक 2 हासिल की है।

  • गरिमा सिंघला ने ऑल इंडिया रैंक 2 हासिल की है।

संघ लोक सेवा आयोग ने बताया कि, ''लगभग 685 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है। सफल परीक्षार्थियों में सामान्य वर्ग के 244, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 73, अन्य पिछड़ा वर्ग के 203, अनुसूचित जाति के 105 और अनुसूचित जनजाति के 60 परीक्षार्थी शामिल हैं।''

वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं रिजल्‍ट :

सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा होने के बाद अब सभी अभ्यर्थी अपना परिणाम यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं। साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए पीडीएफ के जरिए उम्मीदवार अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर चेक भी कर सकते हैं। अब परीक्षार्थियों के मार्क्स रिजल्ट की घोषणा के करीब 15 दिन बाद जारी किए जाएंगे।

कब हुई थी परीक्षा :

जानकारी के लिए बतातें चले कि, यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा परीक्षा (UPSC CSE Preliminary Exam) का आयोजन बीते साल 2021 में 10 अक्‍टूबर को हुआ था, जिसका पर‍िणाम 29 अक्‍टूबर को जारी कर द‍िया गया था। तो वहीं, मुख्‍य परीक्षा का आयोजन 7 से 16 जनवरी 2022 तक किया गया था और इसका पर‍िणाम 17 मार्च 2022 को जारी हो चुका है, जिसमें क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों को 5 अप्रैल से 26 मई तक इंटरव्‍यू में शामिल किया गया था।

बता दें कि, यह परीक्षा को देश की सबसे चुनौतिपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक मानी जाती है और हर वर्ष IAS, IPS ऑफिसर बनने का ख्वाब संजोने वाले लाखों उम्मीदवार UPSC सिविल सेवा परीक्षा देते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT