उत्‍तर प्रदेश: मातम में बदली खुशी
उत्‍तर प्रदेश: मातम में बदली खुशी Social Media
उत्तर प्रदेश

उत्‍तर प्रदेश: मातम में बदली खुशी- रस्म के दौरान कुशीनगर में दर्दनाक हादसा

Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। देश में दुर्घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है, आए दिन अलग-अलग राज्यों से हादसों की खबर सामने आ ही रही हैं। अब आज सुबह-सुबह एक अनहोनी ही घटना उत्‍तर प्रदेश से सामने आई है। इस दौरान खुशी का माहौली मातम में बदल गया। यहां कुशीनगर में और शादी के रस्मों के दौरान बड़ा हादसा हुआ है।

दर्दनाक हादसे में 13 लोगों की मौत :

दरअसल, यह दर्दनाक हादसा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के नेबुआ नौरंगिया इलाके में देर रात के समय हुआ है, जिसमें बच्‍चों समेत 13 लोगों की मौत हो गई एवं घटना में 10 लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। तो वहीं, शादी से जुड़ी एक रस्म के दौरान हुए इस हादसे से हाहाकार मचा दिया है, शादी वाले घर में ढोल-ढोल-नगाड़ों की जगह चीख-पुकार का माहौल बन गया। इस दौरान घटनास्‍थल पर आसपास के लोगों ने राहत-बचाव शुरू किया, लेकिन रात के वक्‍त हादसा हुआ, जिसके कारण अंधेरा छाया हुआ था, इस वजह से राहत-बचाव में कोई खास सफलता नहीं मिल सकी। इस बीच जैसे ही प्रशासन और पुलिस के तमाम अफसरों को हादसे की सूचना मिली तो वे मौके पर पहुंचे। पुलिस और आस-पास के लोगों के साथ मिलकर सबको कुएं से निकाला गया।

कैसे हुआ हादसा :

हादसे के बारे में यह जानकारी सामने आई है कि, बीती रात करीब 9 बजे के आसपास शादी समारोह में हल्दी, मटकोड़ की रस्म के दौरान महिलाएं और बच्चे एक पुराने कुएं पर बैठे थे। यह एक स्लैब से ढका हुआ था। स्लैब ज्‍यादा वजन होने के कारण नीचे गिर गया, जिसके चलते इसके ऊपर बैठे लोग कुएं में जा गिरे और यह हादसा हो गया। जानकारी के मुताबिक, कुएं में 23 लोग गिरे थे। हालांकि, सभी को बाहर निकालकर निकट के अस्पताल भेजा गया है, जिसमें से 13 लोगों को डॉक्टरों ने देखने के बाद मृत घोषित कर दिया।

तो वहीं, ग्रामीणों का कहना है कि, ''10 बार फोन करने के बावजूद भी एक भी एंबुलेंस करीब डेढ़ घंटे तक घटनास्थल पर नहीं पहुंची। ऐसा तब हुआ, जब घटनास्थल से अस्पताल की दूरी महज 3 किलोमीटर है। हालांकि पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई थी। इतना ही नहीं पुलिस ने अपनी गाड़ियों से घायलों को अस्पताल पहुंचाया।''

मृतकों के नाम :

मिली जानकारी के अनुसार, इस घटना में मारे गए कुल 13 लोगों के नाम भी समाने आए है, इनमें पूजा (19), शशि कला (15), शकुंतला (35), ममता देवी (35), मीरा (25), पूजा (20), परी (एक), ज्योति (15), राधिका (16), सुंदरी (15), आरती (10), पप्पी (20) और मनु (18) शामिल हैं।

परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता :

तो वहीं, इस दर्दनाक हादसे के बाद मृतकों के परिजन को चार-चार लाख रुपए की सहायता दिए जाने का भी ऐलान किया गया है। इस दौरान DM राजलिंगम ने कहा कि, "नेबुआ नौरंगिया में हुए हादसे में मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। रेस्क्यू आपरेशन में जिनकी भी लापरवाही समाने आएगी, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT