अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन: आज के ऐतिहासिक दिन के कार्यक्रम का शेड्यूल
अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन: आज के ऐतिहासिक दिन के कार्यक्रम का शेड्यूल Social Media
उत्तर प्रदेश

अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन: आज के ऐतिहासिक दिन के कार्यक्रम का शेड्यूल

Author : Priyanka Sahu

अयोध्या : अयोध्या धाम में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का रामभक्तों को सदियों से इंतजार था, जिसकी आज 5 अगस्त को शुभ घड़ी आ गई है, क्योंकि आज राम की नगरी अयोध्या में इतिहास रचने वाला है।

कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल :

राम की नगरी अयोध्या धाम में भव्य समारोह की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। रामलला विराजमान से लेकर सरयू तक और हनुमानगढ़ी से लेकर अयोध्या की सीमाओं तक सबकुछ राम के रंग में रंगा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर का भूमि पूजन करने के लिए अयोध्या रवाना होंगे। इस खास अवसर पर पूरी राम नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है। तो आइये जाने अयोध्या में आज के ऐतिहासिक दिन के कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल...

PM मोदी के अयोध्या जाने का शेड्यूल :

  • आज 5 अगस्त को सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना होंगे।

  • एक घंटे बाद यानी 10 बजकर 35 मिनट पर वह लखनऊ पहुंचेंगे।

  • लखनऊ से 5 मिनट बाद यानी 10 बजकर 40 मिनट पर वह अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे।

  • इसके बाद साढ़े 11 बजे पीएम मोदी अयोध्या पहुंचे।

  • साढ़े 12 बजे भूमि पूजन में शामिल होंगे।

  • साकेत कॉलेज के हेलीपैड पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, जिलाधिकारी अनुजा झा के साथ ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय PM मोदी का स्वागत करेंगे।

  • राम जन्मभूमि पर पहुंचने पर अयोध्या के राजा विमलेंद्र मोहन, राम मंदिर भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा और ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास PM मोदी का स्वागत करेंगे।

राम मंदिर भूमि पूजन का मुहूर्त :

सदियों के लंबे इंतजार के बाद आज अयोध्या में नींव की पहली ईंट रखे जाने के बाद मंदिर निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। मंदिर भूमि पूजन का यह मुहूर्त मध्याह्न 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड यानि 32 सेकेंड का है। इसी मुहूर्त के बीच प्रधानमंत्री चांदी की ईंट से राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे। पंडितों की मानें तो षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियों का संचरण शुभ और अनुकूलता प्रदान करने वाला है।

बता दें कि, प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार अयोध्या में होने वाले इस शुभ काम के लिए अयोध्या जाएंगे, वे वायु सेना के स्पेशल विमान से लखनऊ में लैंड करेंगे। इसके बाद चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से MI-7 चॉपर के जरिये अयोध्या के लिए रवाना होंगे।

  • अयोध्या पहुंचने के बाद पहले वह सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगे।

  • इसके बाद रामजन्मभूमि परिसर पहुंचकर भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

  • पीएम मोदी मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास भी करेंगे।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सूत्रों के अनुसार, "200 लोगों के बैठने को सोशल डिस्टेसिंग के साथ बैठाने के पंडाल का क्षेत्रफल बढ़ा कर दो गुना कर दिया गया है। इसके साथ दो अलग-अलग मंच भी तैयार किया जा रहा है, फिलहाल मुख्य मंच पर पीएम मोदी व संघ प्रमुख मोहन भागवत, प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन व मुख्यमंत्री योगी समेत रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास विराजमान होंगे।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT