योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को संबोधित किया
योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को संबोधित किया Agency
उत्तर प्रदेश

आजादी का अमृत काल नई कार्य योजना के साथ आगे बढ़ने का अवसर है : योगी आदित्यनाथ

News Agency

लखनऊ, उत्तर प्रदेश। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहा कि आजादी का यह ‘अमृत कालखंड’ नई कार्ययोजना के साथ आगे बढ़ने का अवसर प्रदान कर रहा है।

योगी ने यहां विधान भवन के सामने आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण करने के बाद जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश आजादी के 75 वर्षों का साक्षी बन रहा है। इस पवित्र कालखंड को आजादी के अमृत काल के रूप में मनाया जा रहा है। इन 75 वर्षों में देश ने लंबी यात्रा तय की है।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक के अलावा राज्य के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र और सरकार के अनेक मंत्री एवं आला अधिकारी उपस्थित थे। योगी ने देश की इस विकास यात्रा काे तय करने का अवसर मुहैया कराने के लिये राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को शत शत नमन करते हुए कहा कि देश को आजादी दिलाने के लिये अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर सपूतों को भी वह नमन करते हैं। इस अवसर पर उन्होंने अपना बलिदान देकर भारत को सुरक्षा की गारंटी देने वाले सेनानियों, सैनिकों को भी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव से आमजन को जोड़कर इसे राष्ट्रीय उत्सव बनाया है। इससे पहले 14 अगस्त को पूरे देश मे मौन मार्च के जरिए विभाजन की त्रासदी को भी याद किया गया। योगी ने कहा, “यह सभी कार्यक्रम हमें अतीत की विरासत के साथ जोड़ते हैं।”

अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए योगी ने कहा कि पिछले दो सालों में देश और दुनिया ने सदी की सबसे बड़ी महामारी कारोना का सामना किया। विपदा के इस कालखंड में उत्तर प्रदेश की जनता ने आत्म अनुशासन का परिचय दिया। टीम भाव से किये गये कामों का परिणाम आज सबके सामने है जिसके फलस्वरूप उत्तर प्रदेश कोरोना के सर्वाधिक टेस्ट, सबसे ज्यादा टीकाकरण और सर्वाधिक खाद्यान्न उपलब्ध कराने वाला राज्य बना।

उन्होंने कहा कि टीम भावना से किये गये ऐसे अनेक कार्यों ने जनता के मन में विश्वास जगाया और 37 वर्षो बाद प्रदेश में किसी सरकार को दोबारा जनता ने सेवा करने का अवसर दिया। योगी ने कहा कि कोई मुख्यमंत्री लगातार 5 वर्ष काम करके फिर आज सेवा के लिए खड़ा है, यह भी उत्तर प्रदेश में पहली बार हुआ है।

योगी ने कहा, “सेवा, सुरक्षा और सुशासन ही हमारी प्राथमिकता है। पांच वर्षो में 2.61 करोड़ शौचालय, 43 लाख आवास और घरों तक बिजली पहुचाई गई, 15 करोड़ परिवारों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया, 1.70 करोड़ परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए गये। परिणामस्वरूप आज उत्तर प्रदेश निवेश के ‘ड्रीम डेस्टिनेशन’ के रूप में उभरा है और प्रदेश की जीडीपी को दोगुना करने में सफलता मिली है।”

मुख्यमंत्री योगी ने अपनी सरकार की अगले 05 सालों की कार्ययोजना का भी जिक्र करते हुए कहा कि अगले 05 वर्ष में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डॉलर का आकार देना है। इसके लिये सरकार उप्र की अर्थव्यवस्था को चार गुना बड़ा करने पर काम कर रही है। योगी ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था का आधार कृषि है। पांच वर्ष में अन्नदाता किसानों के लिए तमाम कारगर योजनाएं चली हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दशकों से लंबित योजनाओं को सरकार ने पूरा किया है। प्रदेश में 21 लाख हेक्टेयर भूमि के सिंचन की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। प्राकृतिक खेती और तकनीक के साथ सरकार काम कर रही है। प्रदेश के विकास में गौवंश भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके लिये 10 लाख निराश्रित गौवंश को आश्रय एवं भोजन देने की व्यवस्था की गई है। इदस कवायद का मकसद नईं हरित क्रांन्ति का सूत्रपात करना है और इस लक्ष्य काे सरकार हासिल करेगी।

रोजगार की दिशा में किये गये प्रयासों का जिक्र करते हुए योगी ने कहा कि 04 लाख करोड़ रूपये के निवेश लाने में सरकार सफल हुयी है। एक जिला एक उत्पाद योजना (ओडिओपी) से भी प्रदेश का निर्यात 88 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर 1.56 लाख करोड़ रुपये हुआ है। आज प्रदेश डाटा सेंटर के रूप में विकसित हो रहा। उन्होंने कहा कि 2023 की जनवरी फरवरी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लक्ष्य को लेकर सरकार चल रही है। साथ ही प्रत्येक परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी देने पर सरकार काम कर रही है।

ढांचागत विकास के बारे में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश को ‘एक्सप्रेस वे प्रदेश’ के रूप में जाना जा रहा है। प्रदेश के 05 शहर मेट्रो रेल सेवा से जुड़ गये हैं और 06 शहरों में इस पर काम चल रहा है। प्रदेश में 05 नए एयरपोर्ट जल्द शुरू होने जा रहे हैं। जल्द ही उप्र 05 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे वाला राज्य होगा। इस दौरान प्रदेश के 1.21 लाख गांवों तक बिजली पहुंचाई गयी। नतीजतन, अब जिलों में बिजली आपूर्ति पर भेदभाव नहीं होता है।

उन्होंने दावा किया कि उत्तर प्रदेश, राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने वाला पहली अग्रणी राज्य बना है। शिक्षा सुविधाओं को उन्नत बनाने के लिये सरकारी स्कूलों को स्मार्ट क्लास से जोड़ा गया है। साथ ही प्रदेश के 02 करोड़ नौजवानों को टैबलेट और स्मार्टफोन भी वितरित किये जा रहे हैं। उप्र के 17 नगर निगम, स्मार्ट सिटी अभियान से जुड़े हैं।

योगी ने कहा कि विकास की इस समावेशी तस्वीर के साथ ही प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को भी सहेजने का काम तेजी से हो रहा है। उन्होंने कहा कि इसी का नतीजा है कि भव्य और दिव्य काशी विश्वनाथ धाम सबके सामने है। साथ ही उप्र की कानून व्यवस्था सभी के लिये नजीर बनी है। यह सब ईमानदार और संवेदनशील प्रशासन के बलबूते हुआ है। सरकार का लक्ष्य ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के सपने को साकार करने में सकारात्मक भूमिका निभाने का है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT