थारू बाहुल्य क्षेत्रों में सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे:योगी
थारू बाहुल्य क्षेत्रों में सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे:योगी  Social Media
उत्तर प्रदेश

थारू बाहुल्य क्षेत्रों में सरकारी योजनाओं का लाभ हर हाल में पहुंचे : योगी आदित्यनाथ

News Agency

बलरामपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नेपाल सीमा से लगे बलरामपुर जिले के थारू बाहुल्य क्षेत्रों में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने और थारू जनजाति के लोगों को विद्यालय, विद्युत,पहुंच मार्ग आदि सुविधाओं से संतृप्त कर लघु एवं कुटीर उद्योग के माध्यम से आर्थिक विकास किये जाने का निर्देश दिये है।

जिले के तुलसीपुर क्षेत्र में स्थित देवीपाटन मंदिर में शुक्रवार को दर्शन एवं पूजा अर्चना करने के बाद मुख्यमंत्री ने 26 सितंबर से प्रारंभ हो रहे शारदीय नवरात्र मेले की तैयारियों और विकास कार्यों की समीक्षा की और मेले में साफ सफाई की समुचित व्यवस्था, चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिये। उन्होने अराजक तत्वों पर कड़ी नजर रखने एवं मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए समुचित प्रबंध किए जाने का निर्देश दिया। श्री योगी ने जिले में बाढ़ एवं सूखा प्रबंधन की भी समीक्षा की। जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि फिलहाल जिले में बाढ़ की स्थिति नहीं है, राप्ती नदी का जलस्तर चेतावनी बिंदु से नीचे है, फिर भी बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा समस्त तैयारियां पूरी की गई है, किसी भी स्थिति से निपटने के लिए संबंधित विभागों को जिम्मेदारियां सौंपी गई है। इसके अलावा कम वर्षा के कारण यदि सूखे की स्थिति बनती है, तो उससे भी निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा समस्त तैयारियां शासन के निर्देशानुसार पूरी कर ली गई है।

इस सिलसिले में मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन बाढ़ पर सतत निगरानी बनाए रखने, बाढ़ चौकियों को सक्रिय रखने नावों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक दवाओं के साथ-साथ सर्पदंश एवं एंटीरेबीज इंजेक्शन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। सीएम ने कहा कि आगामी त्यौहार दुर्गा पूजा, गणेश चतुर्थी के दृष्टिगत सतर्क दृष्टि बनाए रखने, पूजा पंडाल इस तरह से लगाए जाएं कि जिससे की आम जनमानस को आवागमन में कठिनाई का सामना ना करना पड़े। उन्होंने नेपाल से सटे सीमावर्ती क्षेत्रों में कड़ी निगरानी किए जाने का निर्देश दिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT