राज्यपाल आनंदीबेन पटेल
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल Raj Express
उत्तर प्रदेश

विश्वविद्यालयों व काॅलजों को शोध कार्य को बढ़ाए जाने का किया आह्वान : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

Kundan Shrivastava

हाइलाइट्स :

  • कार्यक्रम का शुभारम्भ जल संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मटके में जल भरकर किया गया।

  • दीक्षांत समारोह में कुल 161 छात्र-छात्राओं को पदक तथा कुल 1,42,482 छात्र-छात्राओं को दी गई उपाधि।

  • विश्वविद्यालयों में रोजगार परक ऐसे कोर्स शुरू करें, जिससे भविष्य में बच्चों को रोजगार मिलने में न हो कठिनाई।

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश। राज्यपाल उत्तर प्रदेश श्रीमती आनंदीबेन पटेल सोमवार को प्रो. राजेन्द्र सिंह ‘‘रज्जू भैया’’ विश्वविद्यालय में आयोजित छठे दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में सम्मिलित हुई। राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह कार्यक्रम का शुभारम्भ जल संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मटके में जल भरकर किया। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय की स्मारिका का विमोचन भी किया। कुलाधिपति द्वारा सरायइनायत के प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को स्कूल बैग एवं अन्य उपहार सामाग्री का वितरण किया तथा आगनबाड़ी केन्द्रों से आयीं हुई प्रतिनिधियों को खेल का सामान व आंगनबाड़ी किट प्रदान किया। दीक्षांत समारोह में कुल 161 छात्र-छात्राओं को पदक तथा कुल 1,42,482 छात्रों को उपाधि दी गयी। राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में पदक प्राप्त करने वाले विश्वविद्यालय के 05 खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि का वितरण किया।

राज्यपाल ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि तीर्थनगरी प्रयागराज तथा संगम के पावन तट पर स्थित प्रो. राजेन्द्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय, प्रयागराज के छठे दीक्षान्त समारोह में आप सभी के मध्य उपस्थित होकर मुझे अपार प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है। सबसे पहले मैं प्रो. राजेन्द्र सिंह (रज्जू भय्या) जिसके नाम से आपका यह विश्वविद्यालय स्थापित है, उनको श्रद्धांजलि अर्पित करती हूँ। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति एवं अंत्योदय प्रण, अंत्योदय पंथ और अंत्योदय एकात्म मानववाद के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की भी आज जन्म जयन्ती है। मैं उनका पुण्य स्मरण करते हुए अपने श्रद्धा-सुमन अर्पित करती हूँ।

राज्यपाल ने कहा कि सभी पदक व उपाधि पाने वाले विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं देती हूँ। मैं आपके माता-पिता, अध्यापकों और विश्वविद्यालय की टीम के सभी लोगों को भी बधाई देती हूँ। इस दीक्षांत समारोह में पदक प्राप्त करने वालों में छात्राओं का प्रतिशत अधिक है। उन्होंने विश्वविद्यालय में विद्यार्थिंयों की संख्या बढ़ने पर खुशी जताते हुए कहा कि विश्वविद्यालय अगले 10 वर्ष में रोजगार परक विषय क्या हो, कैसे पढ़ाया जाये, जो नवजवानों को रोजगार प्राप्त करने में सहायक हो, इसकी तैयारी हमें आज से ही करनी होगी। आज के भारत में विदेशों से कई कम्पनियां भारत में निवेश कर रही है तथा बड़े-बड़े उद्योग लगा रही है एवं उत्तर प्रदेश में कई डिफेंस काॅरिडोर बनने की तैयारी हो रही है, इसलिए हमारा दायित्व बनता है, हम ऐसे कोर्स शुरू करें, जिससे कि आने वाले समय में बच्चों को वहां पर रोजगार मिलने में कठिनाई न हो।

राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत रक्तदान, अंगदान, आयुष्मान हेल्थ कार्ड सहित अन्य कार्य किए जा रहा है, इसमें विश्वविद्यालयों व कालेजों को भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। विश्वविद्यालय ने जिन विद्यालयों को गोद ले रखा है, वहां पर कोई भी पात्र परिवार हेल्थ कार्ड से वंचित न रहे, ऐसा प्रयास करें। उन्होंने कहा कि हम सभी को दूसरे की जिंदगी को बचाने के लिए आगे आना होगा, इसलिए अंगदान जो सबसे पुनीत कार्य है, उसके लिए हमें लोगो को जागरूक करना होगा, क्योंकि अंगदान से किसी को नई जिंदगी दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि मैं लोगो से निवेदन के साथ अंगदान करने का आह्वाहन करती हूं। लोग अपनी मानसिकता बदले और दूसरों को भी अंगदान करने के लिए प्रेरित करें। प्रधानमंत्री जी द्वारा विश्वकर्मा योजना की शुरूआत की गयी है, इससे गरीब कामगारों को भी काम कर आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा।

हमारे देश की नारी शक्ति को एक नई ऊर्जा देने वाला ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ गत दिवस राज्यसभा और लोकसभा से पूर्ण बहुमत से पास हो गया है। इससे देश की महिलाओं को तैंतीस प्रतिशत आरक्षण का मार्ग प्रशस्त हुआ है। उन्होंने कहा कि आज कल देखने में आया है कि सरवाइकल कैंसर महिलाओं में बहुत ज्यादा होने लगा है, यह उत्तर प्रदेश में ज्यादा संख्या में है। यह देखकर मुझे बहुत निराशा होती है। महिलाएं इस बीमारी से बचने के लिए जागरूक हो, इसके लिए अथक प्रयास करने की जरूरत है। लोगो को बताया जाये कि 09 से 14 वर्ष तक के बच्चियों को इसकी वैक्सीन लगती है। उन्होंने सभी से आह्वाहन किया कि अपनी बेटियों व बहनों को यह वैक्सीन जरूर लगवायें।

राज्यपाल ने कहा कि वर्तमान समय में वैश्वीकरण का दौर है। शिक्षा का क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं रहा है। भारत ने सूचना प्रौद्योगिकी, नाभिकीय विज्ञान, अंतरिक्ष विज्ञान, विज्ञान की अन्य विधाओं, तकनीकी क्षेत्र, अभियांत्रिकी और चिकित्सा क्षेत्र आदि में उल्लेखनीय प्रगति की है। परन्तु अभी भी कई ऐसे क्षेत्र हैं, जिनमें हमें दक्षता हासिल करना है। इस दृष्टि से उच्च शिक्षा की दिशा वास्तव में महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह जानकार बड़ी खुशी हुई कि विश्वविद्यालय ने शोध को बढ़ावा देने के लिए 10 करोड़ का बजट रखा है। हमें सबसे ज्यादा काम रिसर्च को बढ़ावा देने में करना होगा। यह देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसी सोच को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री के द्वारा उद्घाटन किए गए अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा-6 से ही एक विषय शोध का रखा गया है। उन्होंने अंत में एक बार फिर डिग्री और पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए सुनहरे भविष्य के लिये शुभकामनाएं दी तथा विश्वविद्यालय की प्रगति की भी कामना करती हूँ।

इस अवसर पर अध्यक्ष, शासी निकाय, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार प्रो. प्रदीप कुमार जोशी ने सभी छात्र-छात्राओं को मेडल व उपाधि प्राप्त करने पर बधाई देते हुए कहा कि पवित्र त्रिवेणी संगम पर अवस्थित इस पावन विद्यामंदिर के प्रांगण में आना मेरे लिए गौरव की बात है साथ ही मैं विश्वविद्यालय के अन्य विद्यार्थिंयों को भी इस बात के लिए आमंत्रित करना चाहता हूं कि वह भी विश्वविद्यालय में उच्च शैक्षणिक प्रतिस्पर्धा तथा छात्र जीवन की समरसता का ध्यान रखते हुए विभिन्न कार्यक्रमों में भी स्वस्थ प्रतिस्पर्धी माहौल बनाए रखने का प्रयास करें। वर्ष-2016 में स्थापित इस विश्वविद्यालय में इतने कम वर्षों में इतने कम वर्षों में ही कम्प्यूटर विज्ञान संकाय कृषि संकाय एवं विधि संकाय जैसे नूतन एवं रोजगारपरक संकायों को प्रारम्भ करते हुए विधिवत पठन-पाठन शुरू कर दिया गया है तथा आगामी सत्र से शिक्षा संकाय, जीव विज्ञान संकाय, शारीरिक शिक्षा संकाय, अभियांत्रिक को प्रारम्भ करने की योजना अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि अपने अंतरात्मा की आवाज को पहचानें,गम्भीर चिंतन करें और स्व के साथ राष्ट्र व समाजहित के सर्व स्वीकृत नियमों व मूल्यों को अपनाने का साहस रखें, जिंदगी के किसी भी मोड़ पर अवरोध दिखे तो आप अपने गुरूओं को स्मरण करते हुए उनकी शिक्षा को अमल करें, निश्चय ही वे आपका मार्ग प्रशस्त करने में सफल होंगे।

इस अवसर पर प्रो. राजेन्द्र सिंह रज्जू भैया विश्वविद्यालय के कुलपति ने सभी पदक व उपाधि प्राप्त छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर विधायक शहर उत्तरी हर्षवर्धन वाजपेयी, विधायक करछना पीयूष रंजन निषाद, मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT