SC के आदेश पर वाराणसी के ज्ञानवापी टैंक की सफाई शुरू
SC के आदेश पर वाराणसी के ज्ञानवापी टैंक की सफाई शुरू RE
उत्तर प्रदेश

SC के आदेश पर वाराणसी के ज्ञानवापी टैंक की सफाई शुरू, तैनात है पुलिस बल

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • SC के आदेश पर वाराणसी के ज्ञानवापी टैंक की सफाई शुरू।

  • SC के आदेश पर 26 मेंबर्स की टीम ने दो घंटे में निकाला पानी।

  • मौके पर वाराणसी के डीएम रहे मौजूद।

वाराणसी, उत्तर प्रदेश। वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर के भजुस्थान में बनी टंकी की सफाई का काम 20 महीने बाद शनिवार को शुरू हो गया। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नगर पालिका मत्स्य विभाग समेत 26 सदस्यीय टीम ने सफाई का काम पूरा किया। मौके पर वाराणसी के डीएम मौजूद रहे। इस दौरान CRPF और पुलिस की तगड़ी सुरक्षा रही।

बता दें कि, हिंदू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी ने DM से मांग की कि टैंक की मछलियां भगवान की हैं। उन्हें गंगा में प्रवाहित कर दिया जाए। हालांकि, DM ने कहा कि, टैंक में मिलने वाली मछलियों पर मुस्लिम पक्ष का दावा है। उनका कहना है कि, जो मछलियां जीवित निकलेंगी, वह उन्हें सौंपी जाएं। 17 जनवरी को हिंदू पक्ष की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने डीएम की निगरानी में टैंक की सफाई कराने का आदेश दिया था। अदालत ने कहा कि, टैंक के भीतर पाई गई संरचना को आपस में नहीं काटा जाना चाहिए।

जानकारी के लिए बता दें कि, हिंदू पक्ष का दावा है कि, टैंक में मिली संरचना शिवलिंग है, जबकि मुस्लिम पक्ष इसे फव्वारा बता रहा है। विवाद के चलते मई-2022 से वजूस्थल पर बना टैंक सील है। टैंक की सफाई की शनिवार सुबह 10 बजे शुरू हुई, जो दोपहर तक चलेगी। इसकी फोटो और वीडियोग्राफी करवाई जा रही है। टैंक से पानी निकालने के लिए फायर बिग्रेड की गाड़ियों को भी बुलाया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT