कन्याओं के सामूहिक विवाह समारोह में CM योगी
कन्याओं के सामूहिक विवाह समारोह में CM योगी  Social Media
उत्तर प्रदेश

कन्याओं के सामूहिक विवाह समारोह में CM योगी-बाल विवाह व दहेज कुप्रथा पर कही यह बात

Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज सोमवार को जनपद कुशीनगर पहुंचे, यहां वे 2,503 बेटियों के सामूहिक विवाह समारोह में शामिल हुए।

बाल विवाह और दहेज जैसी कुप्रथा पर प्रहार हुआ :

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने समारोह को संबोधित किया और कहा- जनपद कुशीनगर में 2,503 कन्याओं के सामूहिक विवाह कार्यक्रम के अवसर पर आयोजक श्रम एवं सेवायोजन विभाग के मंत्री और स्थानीय विधायक श्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी को मैं हृदय से धन्यवाद देते हुए आप सब का अभिनंदन करता हूं। आज एक साथ 2,503 कन्याओं के इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कन्यादान की रस्म को मंच पर उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों को देखने का अवसर प्राप्त हुआ है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें न जाति का भेद है, न मत व मजहब का और न क्षेत्र या भाषा का। जिनके अभिभावक इस बात के लिए चिंतित होते थे कि शादी में खर्च होने वाली इतनी बड़ी रकम कहां से लाएंगे, इस पर UP सरकार के श्रम और सेवायोजन विभाग ने इस पूरे कार्यक्रम को जितने भव्य तरीके से संपन्न किया है वह अभिनंदनीय है।

प्रदेश में सामूहिक विवाह समारोह के आयोजनों से बाल विवाह और दहेज जैसी कुप्रथा पर प्रहार हुआ है। जब सामूहिक विवाह कार्यक्रम के माध्यम से कोई कन्या वैवाहिक बंधन से बंधती है, तो दो चीजें होती हैं- एक तो बाल विवाह नहीं हो सकता और दूसरा दहेज की कुप्रथा पर भी प्रहार होता है।
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

CM योगी के संबोधन की बातें-

  • केंद्र और UP सरका का एजेंडा एक ही है कि विकास हर गांव तक पहुंचना चाहिए, हर गरीब का उत्थान होना चाहिए, हर किसान शासन की योजना के साथ जुड़ना चाहिए, हर नौजवान रोजगार के साथ जुड़ना चाहिए और हर महिला को सुरक्षा की गारंटी हर हाल में मिलनी ही चाहिए।

  • PM नरेंद मोदी जी का वह मंत्र 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' यह चारों एक साथ जब मिलते हैं तो परिणाम भी इसी रूप में देखने को मिलते हैं। मैं सभी वर-वधू पक्ष को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

  • पिछली सरकारों में सरकार की योजनाओं का लाभ किसान को, गरीब को, युवाओं को नहीं मिल पाता था। 2017 के बाद प्रदेश के अंदर हर गरीब को शासन की योजनाओं के साथ जोड़ा गया। उन्हें योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT