CM योगी
CM योगी Social Media
उत्तर प्रदेश

UP नए भारत का ग्रोथ इंजन बनकर उभरा और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर वाले राज्य में शामिल हो चुका है: CM योगी

Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बुधवार को न्यूयॉर्क में उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट ‘न्यू इंडिया ग्रोथ इंजन प्रोग्राम’ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए और यह संदेश दिया।

उत्तर प्रदेश नए भारत का ग्रोथ इंजन बनकर उभरा है :

दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट ‘न्यू इंडिया ग्रोथ इंजन प्रोग्राम’ को संबोधित कर अपने वीडियो संदेश में कहा- प्रधानमंत्री के मूल मंत्र 'रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म' का अनुसरण करते हुए आज उत्तर प्रदेश नए भारत का ग्रोथ इंजन बनकर उभरा है। प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों वाला उत्तर प्रदेश गुड गवर्नेंस,अपराध और भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ ज़ीरो नीति और 25 से अधिक निवेश के अनुकूल अद्योगिक नीतियों के साथ ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में अग्रणी राज्य हैं। उत्तर प्रदेश आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर वाले राज्य में शामिल हो चुका है।

उत्तर प्रदेश में 6 एक्सप्रेस वे पूरे हो चुके हैं और 7 पर काम चल रहा है। राज्य में देश का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। राज्य में 3 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं और 2 निर्माणाधीन हैं। उत्तर प्रदेश भारत की GDP में 8% का योगदान दे रहा है।
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

राज्य की अर्थव्यवस्था 11% से बढ़ी :

आगे उन्‍होंने यह भी बताया कि, ''वर्ष 2022-2023 में राज्य की GSDP 21 लाख करोड़ रुपए होने का अनुमान है जो 2016-2017 के मुकाबले 65% बढ़ी है और इस दौरान राज्य की अर्थव्यवस्था 11% से बढ़ी है।''

उत्तर प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चाहते हैं :

इसके अलावा यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 'न्यू इंडिया ग्रोथ इंजन प्रोग्राम' में यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा- उत्तर प्रदेश का निर्यात 88 हजार करोड़ रुपए का था जो आज बढ़कर 1.56 लाख करोड़ रुपए का हो गया है। कोरोना के समय में भी हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी चली। हम उत्तर प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चाहते हैं। यूपी में बिजली, सुरक्षा, ज़मीन, कनेक्टिविटी सब है। हमारा लक्ष्य 10 लाख करोड़ के निवेश का है। नीदरलैंड, डेनमार्क, सिंगापुर, फ्रांस, UK, मॉरीशस ने इसमें उत्साह दिखाया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT