बलिदान दिवस के कार्यक्रम को CM योगी ने किया संबोधित
बलिदान दिवस के कार्यक्रम को CM योगी ने किया संबोधित  Social Media
उत्तर प्रदेश

गोरखपुर में तेग बहादुर जी के बलिदान दिवस के कार्यक्रम को CM योगी ने किया संबोधित

Priyanka Sahu

उत्तर प्रदेश, भारत। महान सिख संत, ‘हिन्द दी चादर’ श्रद्धेय गुरु तेगबहादुर जी महाराज के बलिदान दिवस के मौके पर आज सोमवार को गोरखपुर में आयोजित शहीदी पर्व कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए।

श्री जटाशंकर गुरुद्वारा, गोरखपुर में गुरु श्री तेग बहादुर जी के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित भी किया और अपने संबोधन में कहा- 347 वर्ष पहले भारत को क्रूर हाथों से मुक्त कराने के लिए गुरु श्री तेग बहादुर जी ने बलिदान दिया था। मैं आज के अवसर पर गुरु तेग बहादुर जी महाराज के प्रति कोटि-कोटि नमन करते हुए आप सबसे यही कहूंगा कि सिख गुरुओं की जो परंपरा है वह देश व समाज को एक नई प्रेरणा प्रदान करती है, हम उन सबका अनुसरण करें और अपने देश व समाज को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दें।

सिख धर्म गुरुओं का अपना एक उत्कृष्ट इतिहास है। उन्होंने धर्म, संस्कृति के साथ मातृभूमि के प्रति भी अपना सर्वस्व न्योछावर किया है। उस कालखंड में जब बर्बर औरंगज़ेब की क्रूरता से भारत आतंकित था, तो उस समय गुरु तेग बहादुर जी ने धर्म की रक्षा की। सिख धर्म के 9वें गुरु तेगबहादुर का आज पावन शहीदी दिवस पर्व है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

आगे उन्होंने यह भी कहा कि, "भारत कश्मीर तक जूझ रहा था, तब गुरु तेग बहादुर जी ने बलिदान दिया। आज हम एक स्वतंत्र देश के नागरिक हैं, लेकिन हमें याद रखना होगा कि हमारा आज़ादी का अमृत महोत्सव इन्हीं के बलिदान और त्याग के बल पर खड़ा हुआ है। आज गुरु गोविंद सिंह के चार साहबजादों के लिए बाल दिवस मनाया जाता है। पूरी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। गुरु तेगबहादुर जी के बलिदान से हमको प्रेरणा मिलती है। उसे हमें विस्मृत नहीं करना चाहिए। सिख धर्मगुरुओं के बलिदान से देश समाज को प्रेरणा मिलती है।"

तो वहीं, इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने सिख संत गुरु तेगबहादुर के बलिदान दिवस और समाज सुधारक महात्मा ज्योति राव गोविंद राव फुले की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और नमन किया। साथ ही ट्वीट में लिखा- महान संत, ‘हिन्द दी चादर’ श्रद्धेय गुरु श्री तेग बहादुर जी महाराज के बलिदान दिवस पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT