CM योगी ने छात्राओं के लिए लॉन्च किया 'आरोहिनी' कार्यक्रम
CM योगी ने छात्राओं के लिए लॉन्च किया 'आरोहिनी' कार्यक्रम Social Media
उत्तर प्रदेश

CM योगी आदित्यनाथ ने छात्राओं के लिए लॉन्च किया 'आरोहिनी' कार्यक्रम, जानिए क्या है इसका उद्देश्य

Sudha Choubey

लखनऊ, भारत। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सरकार बनने के बाद से उत्तर प्रदेश में काफी कुछ बदलाव हुआ है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की छात्राओं के लिए कई योजनाओं को लागु किया है। ऐसे में अब योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के सभी 746 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) में लड़कियों की सुरक्षा के लिए 'आरोहिनी पहल प्रशिक्षण कार्यक्रम' शुरू किया है।

एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, वंचित तबके की बेटियों को सक्षम और स्वावलंबी बनाने के लिए अभियान शुरू किया जा रहा है। अभियान का उद्देश्य लड़कियों को अपने अधिकारों के लिए आवाज उठाने में सक्षम बनाना है। कस्तूरबा गांधी स्कूलों के पूर्णकालिक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण एक फरवरी से लखनऊ में शुरू होगा।

लखनऊ में शुरू होगा प्रशिक्षण:

जानकारी के लिए बता दें कि, कस्तूरबा गांधी स्कूलों के पूर्णकालिक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण एक फरवरी से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुरू होगा।

महानिदेशक विजय किरण आनंद ने कही यह बात:

उत्तर प्रदेश स्कूली शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि, "आरोहिनी कार्यक्रम को तीन चरणों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रत्येक कस्तूरबा गांधी स्कूल के दो शिक्षक छात्राओं को शिक्षित करेंगे। वहीं, तीसरे चरण में सामुदायिक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा।"

छात्राओं को मिलेगा फायदा:

उत्तर प्रदेश की महिलाओं के सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ये पहल है। इस योजना से छात्राओं को काफी फायदा मिलेगा। इस आरोहिनी अभियान का उद्देश्य लड़कियों को अपने अधिकारों के लिए आवाज उठाने में सक्षम बनाना है, जिसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। इसकी जानकारी स्कूलों द्वारा दे दी जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT