मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ RE
उत्तर प्रदेश

सीएम योगी ने प्रदेश के स्कूलों के आधुनिकीकरण के लिए आवंटित किए 404 करोड़ रुपये

Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • सीएम योगी ने प्रदेश के स्कूलों के आधुनिकीकरण के लिए आवंटित किए 404 करोड़ रुपये।

  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी कार्यक्रम में हुए शामिल।

  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यकम में कहा- प्रदेश का बीता कुछ समय अंधकार युग था।

लखनऊ, उत्तर प्रदेश। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज पीएम श्री स्कूलों के आधुनिकीकरण के शुभारंभ, 'प्रोजेक्ट अलंकार' के अंतर्गत माध्यमिक विद्यालयों को धनराशि अंतरण और समूह 'ख' के नवचयनित अधिकारियों को नियुक्ति-पत्र वितरण हेतु लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के स्कूलों के आधुनिकीकरण के लिए पीएमश्री योजना के अंतर्गत 404 करोड़ रुपये आवंटित किए। इस दौरान उन्होंने पिछली सरकारों में प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था की हालत पर टिप्पणी की।

योगी आदित्यनाथ ने कही यह बात:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, "हम 96 फीसदी विद्यालयों का 'ऑपरेशन कायाकल्प' के अंतर्गत सुदृढ़ीकरण कर चुके हैं। पीएम श्री स्कूल एक अभिनव प्रयोग है, एक नया प्रयास है। उत्तर प्रदेश के हर जनपद में 'अभ्युदय कोचिंग' वर्चुअली और फिजिकली प्रारंभ कर चुके हैं। शिक्षा के साथ अनिवार्य रूप से इन्हें जोड़ने के लिए कहा गया है। पिछली सरकार ने एक काम किया था- 'नकल' में 'महारत' हासिल की थी।"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, "यह हमेशा ही सवाल रहा है कि गरीब का बच्चा जहां पढ़ता है वहां सुविधा, शिक्षक और कनेक्टिविटी नहीं है। पहले विद्यालय बंद होने के कगार पर थे। हर कोई चाहता है कि उसका बच्चा पढ़ लिख ले। आज यूपी में बेसिक के 96 प्रतिशत विद्यालयों को ऑपरेशन कायाकल्प में अपग्रेड किया गया है। क्लास, शौचालय, लैब और स्मार्ट क्लास बनवाई गई है। इनमें सभी र्व छात्र, अधिकारी और नेता सभी शामिल हैं।"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार कि जिस समय पूरी दुनिया कोरोना से ग्रस्त थी उस समय देश की 140 करोड़ की आबादी को बचाने के साथ ही नई शिक्षा नीति की आधार शिला रखी और नए विजन के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। पीएमश्री स्कूल योजना इसी दिशा में एक कदम है। कई बार योजना की घोषणा के बाद काम में समय लगता है, लेकिन यहां शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पूरी टीम के साथ आए हैं। प्रदेश के पांच करोड़ बच्चों के लिए नई योजना शुरू होगी। इस योजना के तहत पहले चरण में प्रदेश के 928 विद्यालय चयनित किए गए हैं। इसके तहत 1 से 12वीं क्लास तक अपग्रेड करेंगे।"

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बयान:

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस कार्यक्रम में कहा कि, "मैं तो आया हूं योगी जी को धन्यवाद देने के लिए। यह उत्तर प्रदेश के कारण हुआ है। 500 वर्षों की प्रतीक्षा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कारण प्रभु श्रीराम के दिव्य भव्य मंदिर के लोकार्पण की घड़ी आ गई है। पूरी दुनिया भारत की तरफ देख रही है। यूपी इसका केंद्र बिंदु है। दुनिया राममय है।"

उन्होंने कहा कि, "पीएम मोदी की उपस्थिति में हाल में मुख्य सचिव की बैठक हुई थी। प्रोजेक्ट कायाकल्प की भी इस बैठक में चर्चा हुई थी। मैं मुख्यमंत्री योगी को नई शिक्षा नीति और ऑपरेशन कायाकल्प हूबहू लागू करने के लिए बधाई देता हूं। देश में 26 करोड़ बच्चे पढ़ते हैं। इसमें से लगभग 18 प्रतिशत मतलब 4 करोड़ यूपी के हैं। बिना यूपी के विकसित भारत की संकल्पना संभव नहीं है। 2016 में पीएम उज्ज्वला योजना का पायलट बलिया में किया था। 30 पीएम 10 करोड़ लाभार्थी मीरा की पीएम ने चाय पी है। पौने 2 करोड़ लाभार्थी यूपी के हैं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT