UP सरकार का बड़ा ऐलान- एक हफ्ते में 31661 सहायक अध्यापकों की भर्ती
UP सरकार का बड़ा ऐलान- एक हफ्ते में 31661 सहायक अध्यापकों की भर्ती Social Media
उत्तर प्रदेश

UP सरकार का बड़ा ऐलान- एक हफ्ते में 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती

Author : Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। देश में कोरोना जैसी महामारी के संकटकाल में विपक्षी दलों द्वारा युवाओं को नौकरी दिए जाने को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे, इसी के बाद अब उत्‍तर प्रदेश की योगी ने नौकि‍रियों को पिटारा खोला है। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नेे कई विभागों में रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने के दिए निर्देश दिए हैं।

एक हफ्ते में 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती :

उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग में खाली पड़े पदों को भरने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग में 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि, UP सरकार युवाओं को नौकरी सहित रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है।

सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों पर भर्ती :

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सहायक अध्यापकों के 69,000 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 06 जनवरी, 2019 को टी.ई.टी. की परीक्षा कराई गई थी। 07 जनवरी, 2019 को निर्गत शासनादेश द्वारा टी.ई.टी. परीक्षा में उत्तीर्ण हेतु सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 65% तथा पिछड़ा वर्ग एवं अन्य आरक्षित वर्गों के लिए न्यूनतम 60% अंक निर्धारित किया गया था।

बता दें, बेसिक शिक्षा विभाग में 69 हजार सहायक शिक्षकों के पद पर परीक्षा पिछले साल 6 जनवरी को आयोजित करवाई गयी थी, लेकिन इस मामलें कुछ अभ्यर्थियों की तरफ से मामला कोर्ट में ले जाने के कारण यह मामला काफी दिनों तक लटका रहा। इसके बाद जब एक याचिका में निर्णय 29 मार्च को शासन के पक्ष में आया।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय 21 मई, 2020 को पारित आदेश में राज्य सरकार को यह निर्देश दिए गए कि, शिक्षामित्रों द्वारा धारित सहायक अध्यापकों के पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण की जाए। इसी के तरह मुख्यमंत्री योगी ने एक सप्ताह में भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT