गोरखपुर में 1000 जोड़ों के सामूहिक विवाह समारोह में CM योगी
गोरखपुर में 1000 जोड़ों के सामूहिक विवाह समारोह में CM योगी Social Media
उत्तर प्रदेश

गोरखपुर में 1000 जोड़ों के सामूहिक विवाह समारोह में CM योगी, दिया यह संबोधन

Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज गोरखपुर में कई कार्यक्रमाें में शामिल हो रहे है। अब आज 28 नवंबर को महायोगी गुरु गोरक्षनाथ की पावन नगरी गोरखपुर के रामगढ़ताल क्षेत्र स्थित चंपा देवी पार्क मैदान में 'मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना' के अंतर्गत 1,000 जोड़ों के सामूहिक विवाह समारोह हो रहा है। इस समाराेह में CM योगी शामिल हुए है। उनके अलावा इस समारोह में जिले के जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

CM योगी ने समारोह को किया संबोधित :

गोरखपुर में 1,000 जोड़ों के सामूहिक विवाह समारोह में सम्मिलित होने के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने समारोह को संबोधित किया और कहा- गोरखपुर में सामूहिक विवाह के अवसर पर 1,000 जोड़ों को वैवाहिक बंधन में बंधने का अवसर प्राप्त हो रहा है। मैं उन सभी को हृदय से बधाई देता हूं। आज यह कार्यक्रम हजारों वर्ष पूर्व श्रीराम व माता सीता की वैवाहिक जीवन के साथ जुड़ीं स्मृतियों को ताजा कर देता है।

साल 2017 में हमने निर्धन परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना प्रारंभ की थी।उसी योजनान्तर्गत ₹51,000 की धनराशि बेटी के विवाह के लिए प्रदान की जा रही है। अब तक 2 लाख+ बालिकाओं का विवाह इस योजना के माध्यम से संपन्न हुआ है।
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

उन्‍होंने अपने संबोधन में आगे यह भी बताया कि, ''हम सब जानते हैं कि, 2017 में जब प्रदेश के अंदर भारतीय जनता पार्टी डबल इंजन की सरकार बनी, हम लोगों ने गरीब कन्याओं की शादी बहुत सारी कन्या ऐसी है, जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि, वह पैसा खर्च करके और दहेज आदि जैसी कुप्रथाओं के खिलाफ लड़ सके। सारी बालिकाएं कुंवारी रह जाती थी, उस समय जब यह बात मेरे सामने आई तो मैंने के मंत्री सामूहिक विवाह का एक कार्यक्रम प्रारंभ किया। पहले ₹31000 और बाद में इस राशि को बढ़ाकर 51000 रुपया करके एक एक बालिका की शादी के लिए इस कार्यक्रम के साथ उसको जोड़ने का कार्यक्रम किया गया। मुझे बताते हुए प्रसंता है कि, अब तक प्रदेश में लगभग 200000 बालिकाओं की शादी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत संपन्न हो चुकी है।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT