उत्‍तर प्रदेश CM योगी
उत्‍तर प्रदेश CM योगी Syed Dabeer Hussain - RE
उत्तर प्रदेश

दीनदयाल की जयंती पर सभी 826 विकास खंडों में गरीब कल्याण मेले का आयोजन: CM योगी

Author : Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। उत्‍तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की तैयारी जाेरों पर हैं। इन दिनों राज्‍य के CM योगी आदित्यनाथ लगातार ही कई कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं। अब आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में गरीब कल्याण मेले के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया।

826 विकास खंडों में गरीब कल्याण मेले का आयोजन :

गोरखपुर में गरीब कल्याण मेले के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान CM योगी ने अपने संबोधन में कहा, ''गोरखपुर में बाबा पितरेश्वर नाथ मंदिर के प्रांगण में महादेव की असीम कृपा से आज 'गरीब कल्याण मेला' अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की पावन जयंती पर आयोजित हो रहा है। इसी क्रम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर आज सभी 826 विकास खंडों में गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया है।''

CM योगी ने बताया- दुनिया के लोकप्रिय नेता PM नरेंद्र मोदी जी के सार्वजनिक जीवन में 20 वर्ष का लोकसेवा का कार्यकाल 07 अक्टूबर को पूरा होगा, इस तिथि को स्मरणीय बनाने के लिए 20 दिवसीय सेवा सर्मपण का एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

UP के CM योगी द्वारा कहीं गई बातें-

  • 'आयुष्मान भारत योजना' के अंतर्गत प्रदेश में 06 करोड़ लोगों को सालाना 05 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जा रहा है। यह लोग देश के किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में जाकर 05 लाख तक की स्वास्थ्य सुविधा का फ्री में लाभ ले सकते हैं। किसी भी परिवार में अगर कोई बीमार होता है तो उसके सामने आर्थिक संकट आ जाता है। इसी को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री जी ने 'आयुष्मान भारत योजना' घोषित की थी।

  • गोरखपुर में अब तक 29,460 बालिकाओं को गरीब कल्याण योजना का लाभ मिला है। जिसमें बालिका के जन्म से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई के लिए 15,000 की राशि सरकार देती है। अलग-अलग चरणों में यह धनराशि दी जाती है।

  • गोरखपुर में निराश्रित महिला पेंशन से 68,341 महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है। प्रशासन कैम्प लगाकर सभी निराश्रित महिलाओं को इस पेंशन योजना से जोड़ने की प्रक्रिया तत्काल आगे बढ़ाए।

  • दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से भी यहां मेला लगाया गया है, जिसमें गोरखपुर जनपद के 26,526 लाभार्थियों को दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ दिया गया है। साथ में इन दिव्यांगों को कृत्रिम अंग भी वितरित किया जा रहा है।

  • गोरखपुर में किसान सम्मान निधि से 5,19,129 किसानों को लाभान्वित किया गया है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में 14,442 समूहों का गठन किया जा चुका है।

  • दिव्यांगजन के सशक्तीकरण के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। गोरखपुर में 26,526 लाभार्थी दिव्यांग पेंशन योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। इन दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग उपकरणों का वितरण भी किया जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT