मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  Social Media
उत्तर प्रदेश

'लखनऊ कौशल महोत्सव' के समापन समारोह में शामिल हुए सीएम योगी, कही यह बात

Sudha Choubey

लखनऊ, भारत। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज 'राष्ट्रीय कौशल विकास निगम एवं उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से आयोजित 02 दिवसीय 'लखनऊ कौशल महोत्सव' के समापन समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित भी किया।

योगी आदित्यनाथ ने कही यह बात:

यूपी CM योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि, "जब राष्ट्रीय कौशल मिशन की घोषणा की गई थी तब लोगों को लगा कि इससे क्या होगा। आज इसने करोड़ो नौजवानों की भावनाओं को उड़ान, पहचान, मंच दिया है। ऐसा लग रहा है कि इंडस्ट्री और इंस्टिट्युशन का आपसी समन्वय उस युवा को अपने लिए नए मौके तलाशने का एक अवसर प्रदान कर रहा है।"

यूपी CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, "हम एक फैमिली आईडी कार्ड शुरू करने जा रहे हैं। इससे हम प्रदेश के प्रत्येक परिवार की मैपिंग करेंगे। इसमें जनता को किस योजना का लाभ मिला और किसका नहीं मिला सब डिजिटली अंकित होगा। इससे ज़रूरतमंद परिवार को आवास, शौचालय, बिजली कनेक्शन, रोजगार आदि दिया जाएगा।"

उन्होंने कहा कि, "हम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आभारी हैं, जिन्होंने देश के युवाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबन की ओर अग्रसर करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास मिशन के माध्यम से एक नई उड़ान दी है। प्रदेश में प्राप्त निवेश के माध्यम से अगले 3-4 वर्षों में 01 करोड़ युवाओं के लिए नौकरी/रोजगार की संभावना बनने जा रही है।"

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की क्षेत्रीय स्तर पर युवाओं के लिए रोजगार बढ़ाने की प्रतिबद्धता के अनुरूप, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) के तत्वाधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के सहयोग से उत्तर प्रदेश में लखनऊ के 'कॉल्विन तालुकदार कॉलेज' में दो दिवसीय कौशल महोत्सव का आयोजन किया गया था। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की प्रेरणा से इस बार लखनऊ में कौशल महोत्सव का आयोजन किया गया है।

वहीं, कौशल महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि, "अटल जी ने लखनऊ के लिए जो स्वप्न देखा था, वह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी के मार्गदर्शन में पूरा हो रहा है। इंटरमीडिएट करने के बाद हर युवा के सामने रोजगार की चुनौती होती है लेकिन आज युवाओं को कौशल विकास के माध्यम से रोजगार की मुख्यधारा में लाया जा रहा है। इस कौशल महोत्सव के द्वारा लखनऊ के युवाओं को रोजगार से सीधे जुड़ने का अवसर मिलेगा।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT